रेलवे ने निकाली NTPC की बंपर भर्ती : 5 साल बाद आया मौका न गंवाएं, ये रहा अप्लाई करने का डायरेक्ट लिंक

सोशल मीडिया | रेलवे ने निकाली NTPC की बंपर भर्ती

Sep 12, 2024 13:26

रेलवे ने नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के तहत 11,558 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती करीब पांच वर्षों के बाद निकाली गई है

Short Highlights
  • रेलवे ने निकाली NTPC की बंपर भर्ती
  • 5 साल बाद आई है भर्ती
  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट से होगा चयन
New Delhi : रेलवे ने नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के तहत 11,558 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती करीब पांच वर्षों के बाद निकाली गई है, जिसमें ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट स्तर पर कुल 11 हजार से अधिक रिक्तियां भरी जाएंगी। ग्रेजुएट लेवल के लिए 8,113 और अंडरग्रेजुएट लेवल के लिए 3,445 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 14 सितंबर से 13 अक्टूबर तक ग्रेजुएट लेवल के लिए और 21 सितंबर से 20 अक्टूबर तक अंडरग्रेजुएट लेवल के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर जा सकते हैं।

5 साल बाद आई है भर्ती
पिछली बार रेलवे द्वारा 2019 में 35,000 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी, जिसमें एक करोड़ से अधिक युवाओं ने आवेदन किया था। इस बार हालांकि रिक्तियां कम हैं, लेकिन आवेदन की संख्या अधिक होने की संभावना है, जिससे प्रतियोगिता पहले से ज्यादा कठिन होगी। बिहार से अकेले दस लाख से अधिक आवेदकों ने पिछली बार आवेदन किया था। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार कम पदों और ज्यादा आवेदनों के कारण परीक्षा में अधिक प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। रेलवे भर्ती परीक्षा विशेषज्ञ नवीन सिंह के अनुसार, पिछले साल की तुलना में यह परीक्षा काफी टफ होगी।

इन पदों के लिए निकली भर्ती
ग्रेजुएट लेवल के तहत प्रमुख पदों में चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर (1,736 पद), स्टेशन मास्टर (994 पद), गुड्स ट्रेन मैनेजर (3,144 पद) और जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट (1,507 पद) शामिल हैं। अंडरग्रेजुएट लेवल में वाणिज्यिक कम टिकट क्लर्क (2,022 पद), अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट (361 पद) और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट (990 पद) शामिल हैं। आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर से शुरू होगी और ग्रेजुएट पदों के लिए 13 अक्टूबर तक चलेगी, जबकि अंडरग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन 21 सितंबर से 20 अक्टूबर तक किए जा सकते हैं।

कंप्यूटर आधारित टेस्ट से होगा चयन
जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये रखा गया है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिक, महिला, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 250 रुपये होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में किया जाएगा और जो उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित टेस्ट में उपस्थित होंगे, उन्हें एक हिस्सा वापस किया जाएगा। यह प्रक्रिया उम्मीदवारों के लिए राहत प्रदान करने वाली है, जिससे उन्हें परीक्षा की तैयारी पर अधिक ध्यान देने का अवसर मिलेगा।

Also Read