🔴 Rajya Sabha elections Live Updates : सपा विधायकों की क्रॉस वोटिंग से राज्यसभा चुनाव में भाजपा की राह आसान, अखिलेश ने कहा- बागियों पर कार्रवाई होगी

UPT | uttar pradesh politics

Feb 27, 2024 15:18

यूपी में राज्यसभा की दस सीटों के लिए मतदान हुआ। सपा विधायकों की क्रॉस वोटिंग से राज्यसभा चुनाव में भाजपा की राह आसान कर दी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि बागियों पर कार्रवाई होगी।

Lucknow News : राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान हुआ। इस बीच सपा में फूट जैसे हालात रहे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि बागियों पर कार्रवाई होगी। 

----------------------------------------
02:44 pm, 27 फरवरी 2024
इनकी जीत तय
भाजपा खेमे से वरिष्ठ राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, आगरा के पूर्व महापौर नवीन जैन, मथुरा के पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, योगी सरकार में राज्य मंत्री रहीं डॉ. संगीता बलवंत, मुगलसराय सीट की पूर्व विधायक साधना सिंह, प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य की जीत पहले से तय है। इसके अलावा बिल्डर संजय सेठ को टिकट देकर भाजपा ने बिसात बिछाई और कामयाब रही। दूसरी ओर सपा के खेमे से जया बच्चन और पूर्व सांसद रामजी लाल सुमन ने जीत दर्ज की। इसके अलावा प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन हारने वाले एकमात्र प्रत्याशी रहे।

----------------------------------------
01:58 pm, 27 फरवरी 2024
मतदान प्रक्रिया जारी
राज्यसभा चुनाव में अब तक 375 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। समाजवादी पार्टी के पक्ष में 102 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि कांग्रेस के दो विधायकों ने समाजवादी पार्टी के पक्ष में मतदान किया है। सपा के पक्ष में कुल 104 वोट अब तक पड़े हैं। 

----------------------------------------
01:12 pm, 27 फरवरी 2024
कौशाम्बी से सपा विधायक पल्लवी पटेल ने किया दावा
मैंने खुलकर और दिखा कर सपा प्रत्याशी  रामजीलाल सुमन को वोट किया। अखिलेश यादव से सुबह हॉट टॉक पर बोलीं- मैं झगड़ कर ही हक लेती हूं। मेरा उन पर हक है मैं उनसे झगड़ कर बात कर सकती हूं। अखिलेश यादव के उस बयान कि उनकी भी अंतरात्मा जग गई तो क्या कहूं? इस सवाल पर पल्ल्वी ने दोहराया उन पर मेरा हक, मेरा उन पर हक है !

----------------------------------------
12:43 pm, 27 फरवरी 2024
योगी से मिले पांच सपा विधायक
भाजपा प्रत्याशियों को वोट करने वाले सपा के पांच विधायक मुख्यमंत्री से मिलने उनके दफ्तर पहुंचे। इनमें अभय सिंह, राकेश सिंह, राकेश पांडेय, विनोद चतुर्वेदी और  मनोज पांडेय शामिल हैं। विधानसभा सचिवालय में  सीएम के साथ मीटिंग हुई। इसके बाद कुछ विधायकों के इस्तीफे के कयास तेज हो गए हैं।

----------------------------------------
12:31 pm, 27 फरवरी 2024
पल्लवी पटेल और राजा भैया ने किया खेला
जनसत्ता दल के विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ़ राजा भइया व विनोद सरोज ने भाजपा को वोट किया। दावा किया जा रहा है कि अपना दल कमेरावादी की नेता और सपा विधायक पल्लवी पटेल ने सपा प्रत्याशी रामजी लाल सुमन को वोट किया। इससे सपा की मुश्किलें बढ़ गई हैं। 

----------------------------------------
12:06 pm, 27 फरवरी 2024
सपा को एक और झटका
हंडिया से विधायक हाकिम चन्द्र बिंद ने भाजपा प्रत्याशी का समर्थन किया। बदायूं से सपा विधायक आशुतोष मौर्य भी टूटे। भाजपा का समर्थन किया। इससे पहले आठ विधायकों के क्रॉस वोटिंग के आसार बने हुए थे। सपा की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं।

----------------------------------------
11:55 am, 27 फरवरी 2024
राज्य सभा चुनाव में व्हिप कैसे लागू होगा
राज्य सभा चुनाव में व्हिप का मकसद दलीय अनुशासन बनाए रखना है। व्हिप जारी होने के बाद अगर कोई सदस्य उसका उल्लंघन करता है तो पार्टी उस सदस्य को दल से निकाल सकती है लेकिन सदस्यता खत्म नहीं कराई जा सकती ।

----------------------------------------
11:33 am, 27 फरवरी 2024
क्रॉस वोटिंग हुई तो क्या कहता है नियम
नियमों के अनुसार, अंतर आत्मा की आवाज पर दल के विपरीत वोट देने वाले किसी विधायक की  सदस्यता खत्म नहीं होगी। नियमों के मुताबिक राज्य सभा में ओपन वोटिंग होती है। इस चुनाव में दल बदल कानून लागू नहीं होता। भाजपा प्रत्याशी को वोट देने वाले सभी सदस्य सपा के विधायक बने रहेंगे। अगर वह स्वतः ही अपनी सदस्यता इस्तीफा नहीं देते तो पार्टी उन्हें दल से निष्काषित कर सकती है। इस परिस्थिति में संबंधित सदस्य को विधानसभा में निर्दल सदस्य की मान्यता मिल जाएगी।

----------------------------------------
11:14 am, 27 फरवरी 2024
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह का बयान
विधान सभा में सपा के मुख्य सचेतक रहे मनोज पांडेय के पाला बदल की सूचना पर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मनोज हमेशा सनातन धर्म के पक्षधर रहे हैं। राम लला के दर्शन के लिए जब प्रस्ताव आयाए तब वह चाहते थे कि सभी विधायक दर्शन को अयोध्या जाएं। तब सपा के कुछ लोगों ने उनका विरोध किया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी की नीतियों पर विश्वास कर वे निर्णय ले रहे हैं।
सूत्रों का कहना है मनोज पांडेय 15  सालों बाद फिर भाजपा जॉइन कर सकते हैं। माना जा रहा है कि रायबरेली से ब्राह्मण प्रत्याशी की भाजपा की तलाश पूरी हो जाएगी।

----------------------------------------
10:48 am, 27 फरवरी 2024
सबसे ज्यादा हलचल सपा के खेमे में
समाजवादी पार्टी के लिए तीसरी सीट बचाना बड़ी चुनौती बना हुआ है। क्रॉस वोटिंग के आसार हैं। कल आठ विधायक डिनर पार्टी में नहीं पहुंचे थे। इनमें मनोज पांडेय भी थे, हालांकि उन्होंने पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए सूचित किया था। अभी खबर आई है कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर विधान सभा में मुख्य सचेतक के तौर पर मनोज पांडेय की नेम प्लेट हटा दी गई है।

----------------------------------------
10:37 am, 27 फरवरी 2024
पल्लवी पटेल से अलगाव की सूचना
अपना दल कमेरावादी की नेता व सपा विधायक पल्लवी पटेल से  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की कहासुनी की खबरें सियासी गलियारों में तैर रही हैं। पल्लवी पटेल कल अखिलेश की डिनर पाटभ्र् से भी गायब रहीं। सूत्रों के मुताबिक फ़ोन पर कहासुनी हुई। बताया जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव में वोट देने के मुद्दे पर बहस हुई। चर्चा है, पल्लवी से कहा गया कि नहीं चाहिए आपका वोट! पल्लवी पटेल अभी वोट डालने नहीं पहुंची हैं।

----------------------------------------
10:10 am, 27 फरवरी 2024
राज्यसभा चुनाव पर भाजपा नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने क्या कहा
भाजपा के आठ उम्मीदवार हैं, सभी जीतकर दिल्ली जाने वाले हैं। जिनको डर था वे सुबह से ही गा रहे हैं कि भाजपा ने उनके विधायकों को छीन लिया है। उन लोगों को अपने घर को संभालना नहीं आया। किसी पर आरोप लगाने से पहले ये भी देख ले कि आपके घर के सदस्य क्यों आपसे भागना चाहते हैं?...अखिलेश यादव को बहाना देने की आदत पड़ चुकी है। 2017 में बहाना दिया, 2019 में दिया और अब 2024 में भी एक और बहाना देंगे।

----------------------------------------
09:58 am, 27 फरवरी 2024
तीन सपा विधायक किधर जाएंगे?
कल रात डिनर से गायब रहे गौरीगंज से सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह, गोसाईंगंज से सपा विधायक अभय सिंह और आंबेडकरनगर से विधायक राकेश पाण्डेय विधानसभा पहुंचे। तीनों के साथ कोई लश्कर नहीं। राकेश प्रताप गाड़ी चला रहे थे ! इससे पहले गोसाईगंज से सपा विधायक अभय सिंह ने मतदान से पहले अपने X हैंडल पर लिखा - जय रघुनंदन , जय श्रीराम। राकेश प्रताप सिंह बोले - सपा से कोई नाराजगी नहीं। अंतर आत्मा की आवाज पर वोट डालेंगे। रोम रोम में हैं राम , सदन में बोल चुका जय श्रीराम।


----------------------------------------
09:42 am, 27 फरवरी 2024
जया बच्चन नहीं आएंगी
सपा की प्रत्याशी जया अमिताभ बच्चन मतदान के समय मुंबई में रहेंगी। उनके चुनाव का काम सपा के प्रदेश अध्यक्ष देखेंगे।

----------------------------------------
09:35 am, 27 फरवरी 2024
भाजपा ने व्हिप जारी किया 
भाजपा ने अपने विधायकों को व्हिप जारी किया। मतदान के लिए पांच-पांच विधायकों का समूह बनाया। विधायकों को वोट कराने के लिए मंत्री साथ जाएंगे। 

----------------------------------------
09:10 am, 27 फरवरी 2024
ऐसे समझिए वोटों का गणित
उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं, लेकिन वर्तमान में 399 सदस्य हैं। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा सीट जीतने के लिए उम्मीदवार को पहली पसंद के 37 वोटों की जरूरत होती है। बीजेपी के पास 252 जबकि एनडीए के पास 277 विधायक हैं। समाजवादी पार्टी के पास 108 विधायक हैं। वहीं, इंडिया गठबंधन के कुल विधायकों की संख्या 110 है।

----------------------------------------
08:50 am, 27 फरवरी 2024
ये हैं राज्यसभा के लिए दावेदार
समाजवादी पार्टी (SP) ने तीन उम्मीदवारों जया बच्चन, पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी आलोक रंजन को मैदान में उतारा है। भाजपा ने सात के बजाय आठ उम्मीदवार खड़े करके चुनाव को रोचक बना दिया है। भाजपा के आठ कैंडिडेट में पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, राज्य पार्टी महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत, पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह, पूर्व आगरा मेयर नवीन जैन और स्थानीय उद्योगपति और पूर्व एसपी नेता संजय सेठ हैं।

----------------------------------------
08:32 am, 27 फरवरी 2024
दस सीटों के लिए 11 प्रत्याशी
यूपी में राज्यसभा की दस सीटों के लिए प्रत्याशी 11 हैं। सपा और भाजपा दोनों दसवीं सीट के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं। क्रॉस वोटिंग के आसार बने हुए हैं। अगर भाजपा ने अपना आठवां उम्मीदवार खड़ा नहीं किया होता तो 10 राज्यसभा सीटों पर चुनाव निर्विरोध हो जाता। बता दें कि मंगलवार को विधानभवन के तिलक हॉल और रूम नंबर 80 में वोट डाले जाएंगे। 

Also Read