27 फरवरी को होगा महामुकाबला : राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए 41 प्रत्याशी, अब 15 सीटों पर भिड़ेंगे दिग्गज

UPT | 15 सीटों पर 27 फरवरी को होगा महामुकाबला

Feb 21, 2024 16:31

राज्यसभा की 41 सीटों पर निर्विरोध उम्मीदवार चुन लिए जाने के बाद बची हुई 15 सीटों के लिए मुकाबला दिलचस्प हो गया है। 27 फरवरी को इसके लिए मतदान होना है, जिसमें क्रॉस वोटिंग की संभावना जताई जा रही है।

Short Highlights
  • 27 फरवरी को होगा राज्यसभा का मुकाबला
  • 41 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित
  • 15 सीटों पर होगा दिलचस्प मुकाबला
New Delhi : राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान होना है। इसके लिए नाम वापसी की अंतिम तारीख भी बीत चुकी है। इन 56 सीटों के लिए 41 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए हैं। लेकिन असल मुकाबला बची हुई 15 सीटों पर होना है। 27 फरवरी को इन प्रत्याशियों के लिए मतदान होना है।

यूपी की 10 सीटों पर 11 उम्मीदवार
राज्यसभा की बची हुई 15 सीटों में से 10 उत्तर प्रदेश, 4 कर्नाटक और 1 हिमाचल प्रदेश की है। इन 15 सीटों के लिए 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिसमें से यूपी की 10 सीटों पर 11 कैंडिडेट, कर्नाटक की 4 सीटों पर 5 कैंडिडेट और हिमाचल की 1 सीट पर 2 कैंडिडेट मैदान में हैं। मंगलवार को नामांकन वापसी के अंतिम दिन किसी भी प्रत्याशी के नाम वापस नहीं लेने के बाद से ही मुकाबला दिलचस्प हो गया है।

सपा को हो सकता है भारी नुकसान
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के 108 विधायक हैं। लेकिन 3 सीटें जीतने के लिए उसे 111 वोटों की जरूरत पड़ेगी। इसमें कांग्रेस के 2 और बसपा के 1 विधायक का साथ मिल जाए तो पार्टी का काम आसान हो सकता है। लेकिन इसकी उम्मीद कम ही है। सपा विधायक पल्लवी पटेल के बगावती सुरों के बाद तो और भी नहीं। उधर राजा भैया से सपा के प्रदेश अध्यक्ष की मुलाकात के बाद राज्यसभा का मुकाबला दिलचस्प हो गया है।

हिमाचल-कर्नाटक में भी क्रॉस वोटिंग की संभावना
हिमाचल में एक राज्यसभा सीट के लिए दो उम्मीदवार मैदान में हैं। बीजेपी ने यहां अभिषेक मनु सिंघवी के सामने कांग्रेस से ही आए हर्ष महाजन को उतार दिया है। उधर कर्नाटक में 4 सीटों के लिए कांग्रेस के 3 और बीजेपी-जेडीएस गठबंधन के 2 उम्मीदवार हैं। जाहिर है कि उत्तर प्रदेश की तरह ही इन दोनों राज्यों में भी क्रॉस वोटिंग की संभावना है।

41 निर्विरोध चुने प्रत्याशियों में कौन-कौन?
राज्यसभा की 41 सीटों पर निर्विरोध चुने गए प्रत्याशियों में सबसे अधिक बीजेपी को 20 सीटें हासिल हुई हैं। वहीं कांग्रेस को 6, टीएमसी को 4, वाईएसआर कांग्रेस को 3, राजद को 2, बीजेडी को 2 और एनसीपी, शिवसेना, बीआरएस और जेडीयू के एक-एक सीटें मिली है। 41 उम्मीदवारों में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, पार्टी में नए शामिल हुए अशोक चव्हाण और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव शामिल हैं।

Also Read