महिला दिवस विशेष : फिल्म बायकॉट की धमकी मिली, पर डरी नहीं... फिल्मों से लेकर राजनीति तक जया बच्चन ने दिखाई दिलेरी

UPT | फिल्मों से लेकर राजनीति तक जया बच्चन ने दिखाई दिलेरी

Mar 08, 2024 03:00

जया बच्चन समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सदस्य हैं। वह लगातार 5वीं बार राज्यसभा पहुंची हैं। फिल्मों से लेकर राजनीति तक जया ने अपना किरदार बखूबी निभाया है।

Short Highlights
  • जया बच्चन पांचवीं बार पहुंची राज्यसभा
  • पद्म श्री से हो चुकी हैं सम्मानित
  • राज्यसभा की सबसे सक्रिय और जुझारू सदस्य
New Delhi : साल 2008 की बात है... मुंबई में द्रोण फिल्म के प्रमोशन का कार्यक्रम था। इस दौरान मंच पर अभिनेत्री जया बच्चन बोल रही थीं। तब उन्होंने कहा- 'हम यूपी के लोग हैं,  इसलिए हिंदी में बात करेंगे। महाराष्ट्र के लोग माफ कीजिए।' जया ने ऐसा इसलिए कहा था क्योंकि तब प्रियंका चोपड़ा हिंदी में ही बात कर रही थीं। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए जया बच्चन ने ये बयान दिया। इसकी खूब आलोचना हुई। राज ठाकरे ने यहां तक कह दिया कि अगर जया बच्चन ने माफी नहीं मांगी, तो बच्चन परिवार की हर फिल्म का विरोध किया जाएगा। हालांकि जया अपने बयान से तस से मस न हुईं।

फिल्मफेयर अवॉर्ड विजेता, 5 बार गई राज्यसभा
जया बच्चन उनकी फिल्मों के लिए कई बार फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री भी दिया है। जया बच्चन समाजवादी पार्टी की तरफ से पांचवी बार राज्यसभा पहुंची हैं। कहते हैं कि जया बच्चन किसी भी तरह से पार्टी के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करतीं, चाहे वह आंतरिक संगठन हो या टिकटों का वितरण। राज्यसभा सांसद के रूप में वह अपना काम बखूबी करती हैं।

राजनीति से रहा जुड़ाव
15 साल की उम्र में सत्यजित रे की बंगला फ़िल्म ‘महानगर’ से अभिनय शुरू करने वाली जया भादुड़ी जो विवाह के बाद जया बच्चन हो गईं, का राजनीति से गहरा जुड़ाव रहा है। उन्होंने जितनी शिद्दत के साथ फिल्मों में काम किया, उतनी ही दिलचस्पी राजनीति और उसके जरिए देशवासियों की सेवा की भी रही। वह राज्यसभा सांसद होने के नाते हमेशा सामाजिक मुद्दों खासकर महिलाओं और बच्चों पर अपने विचार रखती रही हैं और सुझाव भी देती रही हैं। उन्होंने अपना राजनीतिक करियर 2004 में शुरू किया जब वह राज्यसभा के लिए चुनी गईं।

राज्यसभा की सबसे सक्रिय और जुझारू सदस्य
राज्यसभा ने कई अभिनेताओं को इसके सदस्य के रूप में देखा है, लेकिन कई लोग जया बच्चन की तरह सक्रिय और जुझारू नहीं रहे हैं। वह सबसे सक्रिय सांसदों में से एक हैं। विधायी अनुसंधान निकाय (legislative research body PRS) के अनुसार, जया बच्चन की 2009 और 2024 के बीच उच्च सदन में 82% उपस्थिति रही है, जो राष्ट्रीय औसत 79% से तीन प्रतिशत अधिक है। 

महिलाओं और बच्चों के मसलों को गंभीरता से उठाया
जया बच्चन अपने राज्यसभा कार्यकाल में महिलाओं और बच्चों के मसलों को गंभीरता से उठाती रही हैं। उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा और उनके अधिकारों, सड़क पर रहने वाले बच्चों, सबसे प्रदूषित शहरों, देश में धर्म का राजनीतिकरण, सार्वजनिक रूप से लोगों के विवादास्पद बयान जैसे कई मुद्दों पर बात की है। कार्यालय, वैवाहिक बलात्कार, आत्महत्या और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को अपराध घोषित करने की आवश्यकता, मिर्ज़ा ग़ालिब को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए आरक्षण में क्रीमी लेयर को खत्म करने की आवश्यकता पर भी वे जोर देती रही हैं।

व्यक्तिगत परिचय
जया भादुड़ी का जन्म 9 अप्रैल 1948 को एक बंगाली परिवार में हुआ था। वह पत्रकार, लेखक और कवि तरुण कुमार भादुड़ी और उनकी पत्नी इंदिरा की बेटी हैं। उन्होंने भोपाल के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की और पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। महानायक अमिताभ बच्चन उनके पति हैं। दोनों के दो बच्चे बेटी श्वेता नंदा और बेटा अभिषेक बच्चन है।

Also Read