अलविदा फनकार : कभी गाने के मिले थे 51 रुपये, आज है करोड़ों की नेटवर्थ, जानिए पंकज उधास से जुड़े कुछ किस्से

UPT | Singer Pankaj Udas

Feb 26, 2024 16:51

'ना कजरे की धार', 'मत कर इतना गुरूर', 'आदमी खिलौना है' से लेकर 'जीए तो जीए कैसे' जैसे ढेरों सुपरहिट गाने इंडस्ट्री को दिए है...

new delhi news: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का निधन हो गया है। 72 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा। बता दें कि पंकज उधास लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। पंकज उधास ने चांदी जैसा रंग है तेरा', 'रिश्ता तेरा मेरा', 'ना कजरे की धार', 'मत कर इतना गुरूर', 'आदमी खिलौना है' से लेकर 'जीए तो जीए कैसे' जैसे ढेरों सुपरहिट गाने इंडस्ट्री को दिए हैं। इन गानों से उन्होंने नाम तो बहुत कमाया लेकिन क्या आप जानते हैं सिंगर को पहली बार गाने के लिए 51 रुपये इनाम मिले थे।

भाई भी है मशहूर सिंगर
पंकज उधास का जन्म गुजरात के जेतपुर में हुआ था। वह तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं। उनके भाई मनहर उधास भी बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर रहे हैं। 'राम लखन' का 'तेरा नाम लिया', 'हीरो' का 'तू मेरा हीरो है', 'जान' का 'जान ओ मेरी जान', 'कुर्बानी' का 'हम तुम्हें चाहते हैं ऐसे' से लेकर 'कर्मा' का 'दे दारू' समेत कई सुपरहिट गाने पंकज उधास की भाई की आवाज में सुनने को मिलते हैं।

7 साल की उम्र से गाना शुरू किया
पंकज उधास का संगीत की तरफ बचपन से रुझान था। वह 7 साल की उम्र से गाने लगे थे। शुरुआत में वह सिर्फ शौकिया गाया करते थे। उनके गाने के टैलेंट को उनके भाई ने ही पहचाना और उन्होंने ही पंकज को गाने के लिए प्रेरित किया और उन्हें अपने साथ कार्यक्रम में ले जाया करते थे।

भाई की मदद से मिला गाना
जब भारत चीन का युद्ध चल रहा था तब पहली बार पंकज उधास ने भाई के साथ एक कार्यक्रम में गाना गाया था। उन्होंने 'ऐ वतन के लोगों' गाना गाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया था। तभी उन्हें इनाम के तौर पर 51 रुपये दिए गए थे। बस इसके बाद उन्होंने गायकी और गजल की दुनिया में कदम रखा।

करोड़ों की नेटवर्थ
एक वक्त था जब पंकज उधास को गाने के 51 रुपये मिले थे। लेकिन आज जब वो अब इस दुनिया को छोड़ चुके है तो उनके पास करोड़ों की नेटवर्थ है। पंकज उधास का यूट्यूब चैनल भी हैं जहां हजारों सब्सक्राइबर हैं। वह अपने लाइव परफॉर्मेंस और गानों की झलकियां यूट्यूब पर साझा करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज के समय में उनकी 24-25 करोड़ रुपये नेटवर्थ बताई जाती है।

Also Read