Team India Victory Parade : विराट बोले-रोहित को इतना भावुक कभी नहीं देखा, कप्तान ने कहा-यह ट्रॉफी पूरे देश की

UPT | ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया के खिलाड़ी।

Jul 04, 2024 23:48

टी-20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम का मुंबई में ऐतिहासिक स्वागत हुआ। टीम के सदस्यों ने खुली बस में चढ़कर विजय जुलूस में हिस्सा लिया। इस दौरान लोगों का सैलाब मुंबई के मरीन ड्राइव से लेकर वानखेड़े स्टेडियम तक रहा।

Short Highlights
  • BCCI ने टीम इंडिया को दिया 125 करोड़ रुपये का दिया चेक
  • रोहित ने हार्दिक को सलाम किया, द्रविड़ बोले- मैं इस प्यार को मिस करूंगा
Team India Victory Parade : 4 जुलाई का दिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए यादगार रहा। टी-20 वर्ल्ड कप की घर वापसी जो हुई। 2007 में पहले टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली टीम इंडिया दूसरी बार ट्रॉफी लेकर लौटी। फिर क्या था...17 साल इस ट्रॉफी की ओर टकटकी लगाए बैठे भारतीय फैंस अपने चहेते स्टार्स के स्वागत के लिए दिल्ली से लेकर मुंबई तक की सड़कों पर उतर आए। इस जीत का सेलिब्रेशन 16 घंटे तक चला। 
मुंबई में हुआ ऐतिहासिक स्वागत
टी-20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम का मुंबई में ऐतिहासिक स्वागत हुआ। टीम के सदस्यों ने खुली बस में चढ़कर विजय जुलूस में हिस्सा लिया। इस दौरान लोगों का सैलाब मुंबई के मरीन ड्राइव से लेकर वानखेड़े स्टेडियम तक रहा। वह अपने चहेते क्रिकेटर की एक झलक पाने को बेताब थे। खिलाड़ियों ने खुली बस में डांस कर फैंस का खूब हौसला बढ़ाया। इसके बाद वानखेड़े स्टेडियम पर बीसीसीआई ने खिलाड़ियों का सम्मान किया और 125 करोड़ रुपये का चेक सौंपा। टीम की जीत के बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भारतीय टीम के सदस्यों के लिए 125 करोड़ रुपये की इनामी राशि की घोषणा की थी। 

BCCI office bearers present Team India with a cheque of Rs 125 Crores, at Wankhede Stadium in Mumbai.

The BCCI announced a prize money of Rs 125 crores for India after the #T20WorldCup pic.twitter.com/YFUj0nIggh

— ANI (@ANI) July 4, 2024
विराट कोहली बोले- रोहित को इतना भावुक कभी नहीं देखा
भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने रोहित के भावुक होने को लेकर कहा कि मैं इंटरनेट ब्रेक करने के बारे में नहीं जानता, लेकिन 15 साल के करियर में मैंने रोहित को इतना इमोशनल होते हुए नहीं देखा। मैं ड्रेसिंग रूम जा रहा था और रोहित बाहर निकल रहे थे। दोनों इमोशनल थे और एक दूसरे को हग किया। वह पल मेरे लिए खास रहेगा। विराट ने कहा कि जब 2007 या 2011 में हमने विश्व कप जीता था तो सीनियर खिलाड़ी खूब रोए थे, लेकिन मैं उनसे कनेक्ट नहीं कर पाया था और सोच रहा था कि क्यों इमोशनल हो रहे हैं। लेकिन अब जब हम सीनियर हो चुके हैं तो हम उसे महसूस कर सकते हैं। चाहे मैं हूं या रोहित दोनों पिछले काफी समय से ट्रॉफी जीतने में लगे थे। पहले मेरी कप्तानी में और फिर रोहित की कप्तानी में। हम दोनों इस ट्रॉफी को जीतने के लिए बेताब थे, लेकिन किसी न किसी वजह से हम जीत नहीं पा रहे थे। अब जब हम जीते हैं तो हमारे लिए यह खास है। जीत कर वापस से वानखेड़े आना हमारे लिए खास है।

#WATCH | Mumbai: Team India conduct its victory parade and celebrate as they head to Wankhede Stadium. #T20WorldCup2024 pic.twitter.com/IOLJX9ugvi

— ANI (@ANI) July 4, 2024
सदियों में मिलने वाले एक गेंदबाज हैं बुमराह : कोहली 
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर किंग कोहली ने कहा कि मैं चाहूंगा कि सभी एक ऐसे खिलाड़ी के लिए ताली बजाएं, जिसने हर मैच में हमारी वापसी कराई वो हैं जसप्रीत बुमराह। फाइनल में आखिरी पांच ओवर में से दो ओवर गेंदबाजी की और गजब की वापसी कराई। बुमराह सदियों में से मिलने वाले एक गेंदबाज हैं। उनके लिए यह विश्व कप शानदार रहा है। मुझे पता था मैच के बाद कि अब युवाओं को मौका देने का समय आ गया है। 

विराट ने फैंस को बोला थैक्यू
विराट कोहली ने कहा कि मैं फैंस को थैंक यू कहना चाहूंगा। ये ऐसी चीज है जो मैं कभी नहीं भूलूंगा। पिछले चार दिन शानदार रहे हैं। हम बारबाडोस से जल्द से जल्द वापस आना चाहते थे, लेकिन बेरिल ने रोक लिया। हमारे लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल भी स्पेशल था। हर फैन की तरह हमें भी लगा था कि मैच फिसल रहा है, लेकिन आखिरी पांच ओवर में हमने बाजी पलट दी। 

रोहित ने राहुल द्रविड़ से कहा था, एक लास्ट चांस खुद को देते हैं
रोहित शर्मा के फोन कॉल को लेकर द्रविड़ ने कहा कि मैं वनडे विश्व कप के बाद श्योर नहीं था। वनडे विश्व कप में फाइनल छोड़कर हमारा अभियान शानदार रहा था। हालांकि, फाइनल हारने के बाद मैं निराश था। ऐसे में रोहित का मेरे पास कॉल आया और उन्होंने कहा कि राहुल एक लास्ट चांस देते हैं खुद को। अगले छह-सात महीने में एक टूर्नामेंट है, उसको साथ करते हैं। मैं उस कॉल के लिए रोहित का आभारी रहूंगा। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि ये खिलाड़ी क्या मायने रखते हैं। ये खिलाड़ी मेरे लिए परिवार हैं। इन खिलाड़ियों ने जो किया है, वह अतुलनीय है। यह कड़ी मेहनत का नतीजा है। इन खिलाड़ियों ने हमेशा बेहतर होने पर ध्यान दिया। रोहित ने इस टीम की कप्तानी की और मुझे गर्व है कि मैंने इस टीम को कोच किया। मैं इस प्यार को मिस करूंगा। जिस तरह का प्यार आज मिला, जब से हमने लैंड किया है, लोगों ने जो प्यार दिया है, वह शानदार है। क्रिकेट आज जो कुछ भी है, वह फैंस के प्यार और उनके जुनून की वजह से है।

रोहित ने फैंस को दिया धन्यवाद
रोहित ने कहा कि जैसा कि मैंने बताया कि जैसा हम खिलाड़ियों को विश्व कप जीतने का जुनून था, वैसा ही जुनून फैंस के मन में भी था। जो हमने 29 जून को किया, उससे फैंस के चेहरे पर खुशी आई। यह स्पेशल टीम है और मुझे गर्व है कि मैंने इस टीम की कप्तानी की। भारतीय कप्तान ने कहा कि मुझे इस टीम पर गर्व है। इसमें जो खिलाड़ी हैं उनको जब मौका मिला उन्होंने अपने दम पर मैच में हमारे लिए वह काम किया। इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ, कोचिंग टीम, सबने इस जीत में काफी योगदान दिया है।

हार्दिक-सूर्यकुमार को लेकर क्या बोले 
रोहित ने कहा कि हार्दिक ने हमारे लिए आखिरी ओवर में गेंदबाजी की। चाहे हम कितनी भी रन बना लें, लेकिन अगर अंत अच्छा न हो तो कुछ भी अच्छा नहीं होता। ऐसे में हार्दिक ने हमारे लिए बखूबी वह काम किया। हमने आखिरी ओवर में काफी बातचीत की। फिर हार्दिक ने हमारे लिए वह ओवर डाला। फिर वह कैच उठा मिलर का और सूर्या ने कमाल का कैच लिया। यह पल शानदार था। सब कुछ ऊपर वाले ने तय कर रखा था। ट्रेनिंग में हमारे खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत कराई जाती है और सूर्या ने ऐसा ही किया।

हर वर्ल्ड कप रहा खास
रोहित ने कहा कि मेरे लिए हर विश्व कप स्पेशल रहा है। 2007 में हमने ही दुनिया को दिखाया था कि कैसे इस का विश्व कप जीतते हैं। 2011 में हम वानखेड़े में जीते, इसलिए वह भी खास रहा। 2013 में भी हमने चैंपियंस ट्रॉफी जीती और वानखेड़े में इसका जश्न मनाया, वह भी हमारे लिए खास था। 

रोहित को देख झूम उठे प्रशंसक
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को जैसे ही स्टेज पर बुलाया गया और रोहित बोलने के लिए खड़े हुए वानखेड़े पर मौजूद प्रशंसक झूम उठे और उन्होंने रोहित-रोहित के नारे लगाए। रोहित ने अपने संबोधन में कहा- यह ट्रॉफी जीतनी हमारे लिए महत्व रखती है, उतनी ही पूरे देश की है। यह ट्रॉफी मैं प्रशंसकों को समर्पित करता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलना काफी विशेष रहा, लेकिन जब भी हमने ट्रॉफी जीती है मुंबई ने कभी भारतीय टीम को निराश नहीं किया है। 11 साल से सभी प्रशंसक खिताबी सूखे का इंतजार कर रहे थे और आखिरकार यह इंतजार समाप्त हुआ। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि क्या बोलूं। सभी फैंस को शुक्रिया। जब से हम भारत आए हैं , वह शानदार रहा है। जिस तरह से हमें रिसेप्शन मिला वह देखकर आपको लगा होगा कि यह कितना शानदार है।  मुंबई में हमारा स्वागत शानदार रहा। जिन लोगों ने हमारा समर्थन किया 11 साल तक ट्रॉफी का इंतजार किया, उन सभी को शुक्रिया।

वानखेड़े स्टेडियम पर थिरके खिलाड़ी
भारतीय टीम के खिलाड़ी वानखेड़े स्टेडियम पर पहुंचने के बाद जमकर थिरके। इस दौरान हार्दिक पांड्या ट्रॉफी के साथ नजर आए। विजय जुलूस समाप्त होने के बाद भारतीय खिलाड़ी वानखेड़े स्टेडियम पहुंच चुके हैं। स्टेडियम में प्रवेश करते वक्त भारतीय टीम के ऑलराउंडर शिवम दुबे खुशी से झूम उठे और थिरकने लगे। उनके साथ सूर्यकुमार यादव भी मौजूद थे। विजय परेड के दौरान खिलाड़ी काफी उत्साहित नजर आए और प्रशंसकों के साथ इस जीत का जश्न मनाया। 

GOOSEBUMPS!!
Happy Tears and smiling while watching them dance on CHAK DE INDIA🇮🇳🧿🫶🏽

My TEAM IS THE BEST😭🫶🏽 pic.twitter.com/VmvgNzRY8I

— RuRu (@rutujakachare) July 4, 2024
खिलाड़ियों ने लिया लैप ऑफ ऑनर
सम्मान समारोह समाप्त होने के बाद खिलाड़ियों ने वानखेड़े स्टेडियम के चारों ओर चक्कर काटे और लैप ऑफ ऑनर लिया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने प्रशंसकों का आभार जताया और दर्शकों के साइन की हुई गेंदें दी। 

वंदे मातरम 🇮🇳 pic.twitter.com/j5D4nMMdF9

— BCCI (@BCCI) July 4, 2024
प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात
भारतीय टीम के सदस्यों ने मुंबई में विजय परेड में हिस्सा लेने से पहले गुरुवार को नई दिल्ली में प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं जिसमें पीएम मोदी विश्व विजेता टीम के सदस्यों के साथ चर्चा करते दिख रहे हैं। इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने विश्व कप ट्रॉफी लेकर प्रधनामंत्री मोदी के साथ तस्वीर खिंचवाई।  

An excellent meeting with our Champions!

Hosted the World Cup winning team at 7, LKM and had a memorable conversation on their experiences through the tournament. pic.twitter.com/roqhyQRTnn

— Narendra Modi (@narendramodi) July 4, 2024

Also Read