UPSC Mains 2024 : यूपीएससी मेन्स का एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से फटाफट करें डाउनलोड

UPT | यूपीएससी मेन्स का एडमिट कार्ड जारी

Sep 14, 2024 16:46

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 2024 के सिविल सर्विसेज मेन्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। UPSC CSE मेन्स 2024 परीक्षा 20 सितंबर से शुरू होगी और इसके विभिन्न पेपर 28 सितंबर तक आयोजित किए जाएंगे।

Short Highlights
  • यूपीएससी मेन्स का एडमिट कार्ड जारी
  • 20 सितंबर से शुरू होगी परीक्षा
  • मेन्स के बाद होगा इंटरव्यू
New Delhi : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 2024 के सिविल सर्विसेज मेन्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। सभी उम्मीदवार जिन्होंने UPSC CSE प्रीलिम्स 2024 में सफलता प्राप्त की है, वे अब अपनी मेन्स परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर उपलब्ध हैं और डाउनलोड करने का लिंक 13 सितंबर से 29 सितंबर 2024 तक सक्रिय रहेगा।

20 सितंबर से शुरू होगी परीक्षा
UPSC CSE मेन्स 2024 परीक्षा 20 सितंबर से शुरू होगी और इसके विभिन्न पेपर 28 सितंबर तक आयोजित किए जाएंगे। परीक्षा का पहला दिन निबंध पेपर के साथ शुरू होगा, जबकि अन्य दिनों में सामान्य अध्ययन और ऑप्शनल पेपर होंगे। परीक्षा के आयोजन की पूरी शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवारों को अपने पेपर के समय और दिन की सही जानकारी रखनी चाहिए। परीक्षा का शेड्यूल सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक दो शिफ्ट में निर्धारित किया गया है।

यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2024 के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, निर्देशों का पालन करते हुए सुरक्षा कोड, पंजीकरण नंबर या रोल नंबर और जन्म तिथि की जानकारी दर्ज करनी होगी। सही जानकारी भरने के बाद, उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड को स्क्रीन पर देख सकते हैं और उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं।

मेन्स के बाद होगा इंटरव्यू
UPSC CSE 2024 के माध्यम से कुल 1056 रिक्तियों को भरा जाएगा, जिसमें विभिन्न सेवाओं जैसे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), और भारतीय विदेश सेवा (IFS) शामिल हैं। परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किया जाएगा। इस भर्ती अभियान के अंतर्गत, उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा और फिर व्यक्तिगत साक्षात्कार (पर्सनैलिटी टेस्ट) का सामना करना होगा। साक्षात्कार के बाद अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसमें मेन्स परीक्षा और साक्षात्कार दोनों के अंकों को शामिल किया जाएगा।

Also Read