उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 04, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

पीपीएफ के नियमों में बदलाव, 1 अक्टूबर से लागू होंगे
सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) से संबंधित नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। इन बदलावों में नाबालिग के नाम से खोले गए पीपीएफ अकाउंट, एक से अधिक पीपीएफ अकाउंट और एनआरआई के पीपीएफ अकाउंट शामिल हैं। सरकार ने इन परिवर्तनों के बारे में एक सर्कुलर पिछले महीने जारी किया गया। आइए जानते हैं कि ये बदलाव क्या हैं और इनका असर क्या हो सकता है। पीपीएफ एक दीर्घकालिक निवेश योजना है, जो सरकार द्वारा संचालित है, इसलिए इसमें निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है और इसके रिटर्न भी आकर्षक होते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना एक्सप्रेस-वे के पास जमीन उगल रही सोना
नोएडा एयरपोर्ट और फिल्म सिटी प्रोजेक्ट के चलते गौतमबुद्ध नगर के यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में प्रॉपर्टी की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में इस क्षेत्र में प्रॉपर्टी की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है। प्रॉपर्टी कंसल्टिंग फर्म गीतांजलि होमस्टेट द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 से 2024 तक यमुना एक्सप्रेसवे पर फ्लैट की कीमतों में 170% और जमीन की कीमतों में 450% की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में यमुना एक्सप्रेसवे पर अपार्टमेंट की औसत कीमत 2,800-3,000 रुपये प्रति वर्ग फुट थी, जो अब 2024 में बढ़कर 7,900-8,100 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लालकुआं वाया भोजीपुरा-वाराणसी के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन
पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) के इज्जतनगर रेल मंडल ने यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। लालकुआं वाया भोजीपुरा-वाराणसी सिटी एक्सप्रेस को 9 सितंबर से 25 नवंबर तक हर सोमवार को और वाराणसी वाया भोजीपुरा-लालकुआं सिटी को 10 सितंबर से 26 नवंबर तक हर मंगलवार को 12 फेरों के लिए संचालित किया जाएगा। स्पेशल ट्रेन के रिजर्वेशन शुरू हो चुके हैं। इसमें एसी के साथ ही जनरल कोच भी लगाए गए हैं। एनईआर के लालकुआं स्टेशन से स्पेशल ट्रेन 05055 लालकुआं वाया भोजीपुरा-वाराणसी सिटी स्टेशन को 9 सितंबर से चलेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में दिखेगी काशी की विरासत 
इतिहास से भी प्राचीन होने का गर्व संजोने वाली काशी जितना आध्यात्म, धर्म, परंपरा और संस्कृति के लिए जानी जाती है, लेकिन काशी की पहचान उसके पारंपरिक हस्तशिल्प उत्पादों से भी पूरे विश्व में है। काशी की प्राचीन, पारंपरिक हस्तशिल्प व आधुनिक उत्पाद ग्रेटर नोएडा में होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में रंग बिखेरने के लिए तैयार है। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 25 से 29 सितंबर तक आयोजित होने जा रहे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में विश्व भर से आने वाले खरीदार बनारस के  परंपरागत कारीगरों के हुनर और आधुनिक उत्पादों को देखेंगे। इससे हस्तशिल्पियों समेत अन्य उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार मिलेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के 11.63 लाख लोगों को मिला 11 हजार करोड़ का लोन
उत्तर प्रदेश सरकार का केंद्र की योजनाओं को हर योग्य व्यक्ति तक पहुंचाने के प्रयास सफल हो रहे हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत यूपी के नागरिकों को काफी लाभ मिल रहा है। वित्तीय वर्ष 2024-25 में जून माह तक 11 लाख से अधिक लोगों को लगभग 11 हजार करोड़ रुपये का लोन प्राप्त हुआ है। यह लोन प्रदेश में विभिन्न बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के माध्यम से प्रदान किया गया है। योगी सरकार बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर रही है, ताकि प्रदेश के नागरिक इस योजना का अधिकतम लाभ उठा सकें। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

IIIT इलाहाबाद में निकली बंपर वैकेंसी
भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT), इलाहाबाद ने एसोसिएट प्रोफेसर के 44 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। आवेदन की अंतिम तिथि 18 सितंबर है। आवेदन प्रक्रिया 22 अगस्त, 2024 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार iiita.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से पहले भर्ती अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें ताकि आप अपनी पात्रता सुनिश्चित कर सकें। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) इलाहाबाद ने अपने 2024 भर्ती अभियान के तहत एसोसिएट प्रोफेसर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एमटेक की 90 सीटों पर प्रवेश के लिए बढ़ाई गई लास्ट डेट
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज (कैस) में संचालित एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी 12 सितंबर 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। यह निर्णय छात्रों को अधिक समय देने और प्रवेश प्रक्रिया में अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लिया गया है। इस बारे में विस्तृत जानकारी कैस की आधिकारिक वेबसाइट cas.res.in पर उपलब्ध है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कैस में एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read