उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 05, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

कालिंदी कुंज से जेवर एयरपोर्ट तक बनेगा एक्सप्रेसवे
नोएडा में यातायात समस्याओं को सुलझाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने दिल्ली के कालिंदी कुंज से नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक एक नए एक्सप्रेसवे के निर्माण को मंजूरी दे दी है। यह नया एक्सप्रेसवे मौजूदा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के पास पुश्ता रोड पर बनेगा, जिससे वर्तमान मार्ग पर यातायात का दबाव घटेगा। इसके साथ ही, यात्रियों को दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुँचने में केवल 30 मिनट का समय लगेगा। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार, NHAI की मंजूरी मिलने के बाद, एक विशेषज्ञ कंपनी को नियुक्त करके डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) को फिर से तैयार किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में अब रोडवेज चालक 62 साल तक दे सकेंगे सेवाएं 
उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के चालकों से 62 वर्ष की उम्र तक सेवाएं लेने को लेकर आदेश जारी कर दिया गया है। चालकों की कमी से जूझ रही यूपी रोडवेज को इससे राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि चालकों का रिटायरमेंट पहले की तरह 60 वर्ष की उम्र में ही होगा। लेकिन, अब वह इसके बाद भी दो साल तक काम कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें छह-छह माह के अनुबंध पर काम करना होगा। यात्रियों के लिए यातायात सुगम बनाने के लिए परिवहन निगम के अपर प्रबंध निदेशक राम सिंह वर्मा ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों व आरएएम को इस संबंध में आदेश जारी​ कर दिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

किसानों की दो सौ बीघा जमीन पर बनेगा डिफेंस कॉरिडोर
अलीगढ़ में किसानों की 200 बीघा जमीन पर डिफेंस कॉरिडोर का प्रोजेक्ट लगेगा। बुधवार को 20 करोड़ की धनराशि से 28 किसानों की जमीन का बैनामा कराया गया। जिससे जीटी रोड पर स्थित जसरथपुर और जुलूपुर सीहोर के किसान मालामाल हो गए। अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर परियोजना के द्वितीय चरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जीटी रोड पर जुलूपुर सिंहौर एवं जसरथपुर में किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया गया। परियोजना के अन्तर्गत तहसील कोल के दोनों ग्रामों में निजी कृषकों की 81.0303 हेक्टेयर भूमि का समझौते के आधार पर व 6.8577 हेक्टेयर ग्राम समाज की भूमि का क्रय एवं पुर्नग्रहण करते हुए 87.8880 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना प्रस्तावित है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सुल्तानपुर स्टेशन से होकर गुजरेंगी कई गाड़ियां
लखनऊ रेल मंडल ने जंघई जंक्शन पर यार्ड रिमॉडलिंग और नॉन इंटलाकिंग का कार्य सोमवार से शुरू कर दिया है। इसके साथ ही, जंघई से बरियाराम-उग्रसेनपुर रेल सेक्शन पर रेलपथ दोहरीकरण का काम भी चल रहा है। जिसके चलते वाराणसी-प्रतापगढ़ मार्ग से लखनऊ होकर चलने वाली कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है। इस बदलाव के तहत, 18 ट्रेनों का रूट मंगलवार से 22 सितंबर तक सुल्तानपुर रेलवे स्टेशन से डायवर्ट किया गया है। ये ट्रेनें अपने पूर्व निर्धारित मार्ग के बजाय अब वाराणसी-जफराबाद-सुल्तानपुर के रास्ते लखनऊ स्टेशन से चलेंगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

15 किमी का नया मेट्रो कॉरिडोर, यमुना पार कर दिल्ली से जुड़ेगा नोएडा
एनसीआर के निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण खुशखबरी आई है। नोएडा से दिल्ली और फरीदाबाद की यात्रा अब और भी अधिक सुविधाजनक होने वाली है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने एक महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की है, जिसके तहत नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन को दिल्ली के तुगलकाबाद से जोड़ा जाएगा। इस नए मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई लगभग 15 किलोमीटर होगी, जो यमुना नदी को पार करते हुए नोएडा के सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से दिल्ली के तुगलकाबाद तक जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में इलेक्ट्रिक वाहन पर छूट के लिए आवेदन शुरू
अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको डीजल-पेट्रोल वाहन की जगह इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की तरफ सोचने चाहिए। ऐसा हम आपको इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर दे रही है, भारी छूट। जी हां उत्तर प्रदेश में आप EV खरीदने पर 5 हजार से लेकर 20 लाख तक की सब्सिडी पा सकते है। उत्तर प्रदेश सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी दे रही है। इसका लाभ 50 हजार से अधिक वाहन स्वामियों को मिलेगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read