उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 13, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

रूमा औद्योगिक क्षेत्र को एडवांस बनाने की तैयारी
यूपीसीडा राज्य के औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसी दिशा में कानपुर के प्रमुख औद्योगिक केंद्र रूमा औद्योगिक क्षेत्र को अटल औद्योगिक अवसंरचना मिशन के तहत आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। यह क्षेत्र 2004-05 में स्थापित हुआ था। यूपीसीडा की यह पहल औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने बताया कि रूमा औद्योगिक क्षेत्र दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन और कानपुर-प्रयागराज NH-19 के बीच स्थित है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भारी बारिश के चलते स्कूल बंद
कानपुर और पूरे उत्तर प्रदेश में इन दिनों भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। कई शहरों में बारिश के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है। कानपुर में भी पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने शुक्रवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद कानपुर जिलाधिकारी राकेश कुमार ने सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार को कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

AI के नए टूल से आसान होगी पढ़ाई
Google ने अपने नोट टेकिंग एप, NotebookLM में एक नए और अनूठे फीचर का ऐलान किया है, जो आपके रिसर्च नोट्स को ऑडियो पॉडकास्ट में बदलने की सुविधा प्रदान करता है। इस नए फीचर को 'Audio Overview' कहा जा रहा है, और इसका उद्देश्य आपके दस्तावेजों को एक आकर्षक और इंटरएक्टिव ऑडियो अनुभव में बदलना है। इस फीचर के तहत, आपके नोट्स का सारांश तैयार करने के साथ-साथ AI होस्ट्स आपके स्रोतों के आधार पर चर्चा शुरू कर सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे ने जारी की 14 नई विशेष ट्रेनों की समय सारिणी
आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने 14 नई विशेष ट्रेनों की समय सारिणी जारी कर दी है। इनमें वाराणसी-चंडीगढ़, फिरोजपुर-पटना, आनंद विहार-अयोध्या और बठिंडा-वाराणसी जैसी प्रमुख ट्रेनें शामिल हैं। अब तक रेलवे बरेली होते हुए 38 विशेष ट्रेनों का शेड्यूल जारी कर चुका है, जो देश के विभिन्न हिस्सों से त्योहारों के दौरान लोगों की यात्रा को सुगम बनाएगा। वाराणसी-चंडीगढ़ सुपरफास्ट ट्रेन (04211) 26 अक्तूबर से 16 नवंबर तक प्रत्येक शनिवार को वाराणसी से शाम 4:50 बजे चलेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में बताया है कि परपोता स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित की श्रेणी में नहीं आएगा। अदालत ने कहा कि परपोता स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रित की परिभाषा में शामिल नहीं होता। यह फैसला एक मामले की सुनवाई के दौरान लिया गया। जिसमें यह सवाल उठाया गया था कि क्या परपोता स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित की श्रेणी में आ सकता है। अदालत ने अपने निर्णय में इस बात पर जोर दिया कि केवल सीधे वंशज, जैसे कि संतान और पोते ही स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रित की श्रेणी में आते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इस यूनिवर्सिटी में निकली प्रोफेसर की भर्ती
महाराजा सुहेल देव स्टेट यूनिवर्सिटी ने असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 75 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी, जिनमें असिस्टेंट प्रोफेसर के 46, एसोसिएट प्रोफेसर के 13, और प्रोफेसर के 16 पद शामिल हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट msdsu.ac.in पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन प्रक्रिया में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प उपलब्ध हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read