उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 02, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में युवाओं को 5 लाख रुपये तक बिना ब्याज मिलेगा लोन 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की अहम बैठक हुई। इसमें 25 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसमें सबसे अहम फैसला युवाओं को बिना ब्याज के 5 लाख तक लोन देना है। बैठक में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान को मंत्रिपरिषद की मंजूरी मिली है। इसमे 1 लाख नौजवानों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये (बिना ब्याज) सूक्ष्म इकाइयों के लिए लोन देकर रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं जो युवा समय से पैसों का भुगतान करेगा उन्हें फिर दस लाख रुपये बिना ब्याज दिए जाएंगे। सामान्य वर्ग को 15%, पिछड़ा वर्ग  12.5 प्रतिशत, अनुसूचित जाति जनजाति के लिए 10 प्रतिशत मार्जिन मनी देय होगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्रीन कॉरिडोर को मिलेगी रफ्तार
राजधानी में ग्रीन कॉरिडोर परियोजना जल्द रफ्तार पकड़ेगी। इसके अलावा सड़क, पार्क और जलाशयों का विकास व सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके लिए 180 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण में मंगलवार को हुई अवस्थापना निधि की बैठक में यह मंजूरी दी गई। एलडीए के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि लगभग 70 करोड़ रूपए से प्रस्तावित ग्रीन कॉरिडोर, जी-20 रोड व सरोजनीनगर क्षेत्र में यातायात कार्यों के लिए स्वीकृति प्रदान की गयी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

'शक्ति सारथी' बन ऑटो व ई रिक्शा चालक सुनिश्चित करेंगे महिलाओं की सुरक्षा
भारत में महिलाओं को देवी के रूप में पूजा जाता है। उन्हें शक्ति का दर्जा दिया गया है। उनकी सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है। देश भर में इसको लेकर विभिन्न अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में नवरात्रि के अवसर पर योगी सरकार की पहल पर ऑटो रिक्शा ड्राइवर्स को शक्ति सारथी के रूप में महिलाओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया जा रहा है। उन्हें महिलाओं के सुरक्षित आवागमन के साथ ही सुरक्षा, सम्मान और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। सीएम योगी के मार्गदर्शन में गोण्डा जिला प्रशासन द्वारा यह अनूठी पहल की जा रही है। दुर्गा महाष्टमी के पावन अवसर पर "शक्ति वंदन 2.0" कार्यक्रम के तहत "शक्ति सारथी" थीम निर्धारित की गई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कानपुर ने आपदा को अवसर में बदला
यूपी के नोएडा में हाल ही में आयोजित ट्रेड शो में कानपुर के 32 कारोबारियों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में उनके उत्पादों को न केवल प्रदर्शित किया गया, बल्कि कई अंतरराष्ट्रीय बिजनेसमैन के साथ सीधी बातचीत भी हुई। कानपुर के उत्पादों ने विदेशियों को आकर्षित किया, जिससे कारोबारियों को लगभग 1,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले। यह इस बात का संकेत है कि कानपुर के उत्पादों की गुणवत्ता और पैकेजिंग ने उन्हें वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धी बना दिया है। इस ट्रेड शो में कानपुर के कारोबारियों को कनाडा, पोलैंड, अमेरिका, जर्मनी और कंबोडिया जैसे देशों से ऑर्डर प्राप्त हुए। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दो नए निजी विश्वविद्यालयों और निवेश नीति में संशोधन सहित कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में 25 अहम प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई। बैठक में दो विश्वविद्यालयों विद्या विश्वविद्यालय मेरठ और केडी विश्वविद्यालय मथुरा की स्थापना को मंजूरी दी गई है। साथ ही उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उच्च शिक्षा प्रोत्साहन नीति पर सहमति जताई गई। इसके साथ ही 4000 करोड़ से यूपी एग्री परियोजना लागू करने के प्रस्ताव पर भी कैबिनेट ने मंजूरी है। इसमें विश्व बैंक 2737 करोड़ व राज्य सरकार 1166 करोड़ रुपये खर्च करेगी। आठ मंडलों के 28 जनपदों में यह योजना लागू होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए आवेदन आज से
प्रयागराज में उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में सत्र 2024-25 के लिए पीएचडी प्रवेश शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रवेश सूचना विवरणिका का विमोचन मंगलवार को कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम ने किया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा समय-समय जारी रेगुलेशन और निर्देशों के अनुसार पीएचडी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन एक अक्टूबर 2024 से आमंत्रित किए गए हैं। पीएचडी प्रवेश परीक्षा समिति के संयोजक प्रोफेसर पीके पांडेय ने बताया कि प्री पीएचडी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और प्रवेश परीक्षा शुल्क विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

घर बनाने का सपना होगा साकार
उत्तर प्रदेश के मेरठ में अब कम आय वाले परिवारों का घर बनाने का सपना साकार होने जा रहा है। मेरठ डेवलपमेंट अथॉरिटी (MDA) ने इस दिशा में एक महत्वपूर्ण योजना की घोषणा की है, जिसमें 568 प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे। ये प्लॉट पल्लवपुरम, गंगानगर, सैनिक विहार, पांडवनगर, डॉ. राम मनोहर लोहियानगर और शताब्दीनगर में कटे हैं। इच्छुक लोग 2 अक्टूबर से 2 नवंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। MDA ने बताया है कि इन प्लॉटों का आवंटन ई-लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read