उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 14, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

प्रयागराज से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु समेत कई शहरों की फ्लाइट टाइमिंग में होगा बदलाव
आगामी 27 अक्टूबर से सभी विमानों का समय बदला जाएगा, क्योंकि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) नए विंटर शेड्यूल को लागू करने जा रहा है। यह शेड्यूल लगभग पांच महीने तक प्रभावी रहेगा। इसमें इंडिगो की हैदराबाद, रायपुर और अकासा एयर की मुंबई उड़ानों को शामिल किया गया है, जबकि इंडिगो की भोपाल और देहरादून उड़ानें शेड्यूल में नहीं हैं। नई उड़ानों के संबंध में, बताया गया है कि अहमदाबाद समेत कुछ अन्य शहरों के लिए आने वाले समय में नई उड़ानें विंटर शेड्यूल में जोड़ी जा सकती हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सरकार बंद करने जा रही आपका नंबर
अगर आपके पास टेलीकॉम रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी TRAI से कोई कॉल आई है, जिसमें आपसे कहा जा रहा है कि सरकार आपका मोबाइल नंबर बंद कर रही है, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। साइबर स्कैमर सरकार के नाम पर आपका नंबर बंद करने की धमकी देकर आपके साथ ठगी कर सकते हैं। इस संबंध में पीआईबी की तरफ से भी पोस्ट कर जानकारी दी गई है। सरकार ने इस दावे को ही फर्जी बताया है। भारत सरकारी की प्रेस एंजेंसी पीआईबी की तरफ से सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लोगों को आगाह किया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

AIIMS गोरखपुर में निकली भर्ती
सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे मेडिकल क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर सामने आया है। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) ने सीनियर रेजिडेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही अधिक जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए आधिकारिक वेबसाइट (aiimsgorakhpur.edu.in) पर जा जाएं। इस भर्ती प्रक्रिया में कुल 144 सीनियर रेजिडेंट पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

डीपफेक से बचाने के लिए गूगल ने संभाली कमान
गूगल फोटोज में जल्द ही एक नया फीचर आ रहा है, जो यूजर्स को एआई से बनी तस्वीरों को पहचानने में मदद करेगा। इस नई सुविधा के तहत, गूगल फोटोज में ID टैग जोड़े जाएंगे, जो तस्वीरों की डिजिटल सोर्स और एआई संबंधी जानकारी प्रदान करेंगे। इस कदम का उद्देश्य डीपफेक जैसी समस्याओं को रोकना है, जो कि हाल के वर्षों में एक बड़ी चिंता बन गई है। इस नई तकनीक के जरिए, यूजर्स को पता चलेगा कि कौन सी तस्वीरें असली हैं और कौन सी एआई द्वारा बनाई गई हैं। डीपफेक तकनीक ने डिजिटल सामग्री को छेड़छाड़ करने का एक नया तरीका पेश किया है, जिससे गलत जानकारी फैल सकती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सहायक अध्यापकों का पदोन्नति का लंबा इंतजार अब होगा खत्म
प्रयागराज मंडल में करीब 200 सहायक अध्यापक अपनी पदोन्नति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इन शिक्षकों ने संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) आरएन विश्वकर्मा से पदोन्नति की मांग की थी। इस संबंध में जेडी ने शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव से मार्गदर्शन मांगा है। उम्मीद जताई जा रही है कि कुछ दिनों में इस मामले पर दिशा-निर्देश जारी हो जाएंगे, जिसके बाद पूरे प्रदेश में पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को पदोन्नति देने की प्रक्रिया लंबे समय से रुकी हुई है। माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड के भंग होने के बाद से ही यह प्रक्रिया ठप पड़ी है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आईआरसीटीसी में डिप्टी मैनेजर के पदों निकली भर्ती
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने डिप्टी जनरल मैनेजर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (irctc.com) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया 7 नवंबर, 2024 को समाप्त होगी। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य डिप्टी जनरल मैनेजर के कुल 2 पदों को भरना है, जिसमें कॉर्पोरेट कार्यालय, नई दिल्ली के लिए 1 पद और पश्चिम क्षेत्र/मुंबई के लिए 1 पद शामिल है। रेलवे, राज्य सरकार, केंद्र सरकार या रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) जैसी सरकारी स्वामित्व वाली स्वायत्त संस्थाओं में आवेदन करने के लिए किसी भी विषय में डिग्री आवश्यक है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read