उत्तराखंड चारधाम यात्रा : बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने से भक्तों की उमड़ी भारी भीड़, संभालना हुआ मुश्किल

UPT | Char Dham

May 12, 2024 14:14

विश्व प्रसिद्ध भगवान बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 12 मई को शुभ मुहूर्त पर सुबह 6: 00 बजे पूरे विधि विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं...

Uttarakhand News: उत्तराखंड चार धाम में केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री के बाद आज रविवार को बद्रीनाथ धाम के कपाट के खुलने से भक्तों की भारी भीड़ आ रही है। इस भीड़ को संभालना भी काफी मुश्किल हो रहा है। चार धाम में उमड़े जनसैलाब के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहे है। बता दें कि चारधाम यात्रा पर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है। ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का भी इंतजाम है।

आज खुले बद्रीनाथ के कपाट
विश्व प्रसिद्ध भगवान बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 12 मई को शुभ मुहूर्त पर सुबह 6: 00 बजे पूरे विधि विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ श्रद्धालुओं के लिए खुल गए है। हजारों भक्त इस पावन पल के साक्षी बने।  बद्रीनाथ कपाट खुलने के मौके पर पहले दिन विशेष पूजा अर्चना की गई। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कपाट खुलने के शुभ अवसर पर समस्त श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी।

भीड़ के कारण बिना दर्शन के लौटे भक्त
उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने के साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर पहले दिन से वाहनों का भारी दबाव है। जाम के कारण शनिवार को यमुनोत्री के यात्रा पड़ावों पर रोके गए कई यात्री बिना दर्शन किए ही लौट गए। पैदल मार्ग पर भी भारी भीड़ के कारण अव्यवस्था रही। कई यात्रियों को रात वाहनों में ही गुजारनी पड़ी। हालांकि कुछ पड़ावों पर पुलिस ने वाहनों को रोक दिया था, ताकि यमुनोत्री में भीड़ न बढ़ सके। इधर, शनिवार को दूसरे दिन जो रास्ते में यात्री जाम के कारण यमुनोत्री नहीं जा सके, वह दर्शन किए बगैर ये बड़कोट आ गए।

Also Read