यूनिफॉर्म सिविल कोड की तैयारी : UCC लागू करने वाला बनेगा देश का पहला राज्य, 5 फरवरी को बुलाया गया विशेष सत्र

Uttar Pradesh Times | यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की तैयारी

Jan 28, 2024 07:00

उत्तराखंड सरकार ने पूरे देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की तैयारी कर ली है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए 5 फरवरी को विशेष सत्र बुलाया गया है।

Short Highlights
  • उत्तराखंड में लागू हो सकता है यूनिफॉर्म सिविल कोड
  • 5 फरवरी को बुलाया गया विधानसभा का विशेष सत्र
  • गोवा में 150 साल पहले ही लागू हो गया था कानून
New Delhi : उत्तराखंड में जल्द ही समान नागरिक संहिता यानि यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू हो सकता है। एक अखबार ने सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है। दरअसल उत्तराखंड सरकार ने 5 फरवरी को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। जानकारी के मुताबिक, इस दिन यूनिफॉर्म सिविल कोड का बिल पेश किया जा सकता है।

जल्द अपनी रिपोर्ट सौंप देगी कमेटी
उत्तराखंड सरकार ने मई 2022 में सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय कमेटी बनाई थी, जिसके 2 या 3 फरवरी तक अपनी रिपोर्ट सौंपने की उम्मीद है। अगर 5 फरवरी को उत्तराखंड की विधानसभा में ये बिल पेश हो जाता है, तो आजादी के बाद ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन जाएगा। जानकारी के मुताबिक ये कानून लागू करने की लिस्ट में गुजरात और असम का भी नाम है।

यूपी में भी UCC लागू करने की तैयारी
उत्तर प्रदेश में भी समान नागरिक संहिता को लागू करने की तैयारी चल रही है। राज्य विधि आयोग में इसकी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी। अगर सब कुछ सही रहा तो राज्य विधि आयोग जल्द ही अपनी रिपोर्ट यूपी सरकार को सौंप देगा। हालांकि उत्तराखंड इस मामले में यूपी और बाकी सभी राज्यों से आगे है। वहां राज्य के लोगों से राय-मशवरा भी कर लिया गया है।

क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड
दरअसल यूनिफॉर्म सिविल कोड देश के सभी धर्मों और समुदायों के लिए एक ही कानून की वकालत करता है। इसके लागू होने पर धर्म के नाम पर चल रहे अलग-अलग कानून निष्प्रभावी हो जाएंगे। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में इसे अपने घोषणापत्र में शामिल किया था। हालांकि गोवा में 150 साल पहले ही यूसीसी लागू हो गया था।

Also Read