हंगामा है क्यों बरपा : क्या होता है वक्फ, यूपी के Waqf Board देश में सबसे अमीर

UPT | प्रतीकात्मक

Aug 08, 2024 17:26

वक्फ ऐसी चल या अचल संपत्ति होती है जिसे इस्लाम को मानने वाला व्यक्ति धार्मिक कार्यों के लिए दान कर सकता है। इस दान की गई संपत्ति का कोई व्यक्तिगत मालिक नहीं होता।

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा वक्फ संपत्ति
  • देश में कुल 30 वक्फ बोर्ड

 

Waqf Bill : संसद में गुरुवार को वक्फ संशोधन विधेयक पेश किया गया, जिसका कांग्रेस, सपा और अन्य विपक्षी दलों ने विरोध किया है। विपक्षी दलों का कहना है कि यह विधेयक वक्फ बोर्ड की शक्ति को बढ़ाता है, जबकि सरकार का ऐसा मानना है कि इसके माध्यम से बोर्ड को मिली असीमित शक्तियों पर नियंत्रण लगेगा और प्रबंधन अधिक पारदर्शी तरीके से होगा। सरकार ने इस विधेयक को संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के पास भेजने की सिफारिश की है।

वक्फ बोर्ड क्या है
वक्फ ऐसी चल या अचल संपत्ति होती है जिसे इस्लाम को मानने वाला व्यक्ति धार्मिक कार्यों के लिए दान कर सकता है। इस दान की गई संपत्ति का कोई व्यक्तिगत मालिक नहीं होता, इसके मालिकाना हक को अल्लाह के नाम पर माना जाता है। हालांकि, इस संपत्ति के संचालन और प्रबंधन के लिए विभिन्न संस्थान स्थापित किए गए हैं जो इसके उचित प्रबंधन और उपयोग को सुनिश्चित करते हैं।

क्यों बनाए गए हैं वक्फ बोर्ड 
वक्फ की संपत्तियों के संचालन के लिए विभिन्न वक्फ बोर्ड बनाए गए हैं । देश भर में लगभग 30 ऐसे संगठनों की स्थापना की गई है जो अपने-अपने राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में वक्फ संपत्तियों का संचालन करते हैं। सभी वक्फ बोर्ड वक्फ अधिनियम 1995 के तहत काम करते हैं। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने 8 अगस्त को लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक पेश किया, जो इन बोर्डों के प्रबंधन और संचालन के तरीके में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यूपी के वक्फ बोर्ड सबसे अमिर
उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा वक्फ संपत्ति है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मथुरा के शाही ईदगाह से लेकर वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद, लखनऊ का ऐशबाग ईदगाह और यहां तक लखनऊ का राजभवन भी वक्फ की संपत्ति पर बना है। अगर यूपी के संदर्भ में बात करें तो यहां सुन्नी बोर्ड के पास कुल 2 लाख 10 हजार 239 संपत्तियां हैं। वहीं शिया बोर्ड के पास 15 हजार 386 संपत्तिया है।  देश में कुल 30 वक्फ बोर्ड हैं। गौर करने लायक बात यह है कि हर साल बड़ी संख्या में लोग अपनी जमीन वक्फ को दान कर देते हैं। इससे बोर्ड की दौलत में इजाफा होता रहता है। बता दें कि मौजूदा कानून में 40 से अधिक बदलावों वाला संशोधन विधेयक मौजूदा संसद सत्र में लाया जा सकता है। 

क्या है वफ्फ का मतलब
ऐसा कहा जाता है कि वक्फ नाम अरबी भाषा के वकूफा से आया है। वक्फ का मतलब होता है ‘अल्लाह के नाम’। यानी कि ऐसी जमीनें जो किसी व्यक्ति या संस्था के नाम नहीं है, लेकिन मुस्लिम समाज से संबंधित हैं। वो वक्फ की जमीनें होती हैं। इसमें मस्जिद, मदरसे, कब्रिस्तान, ईदगाह, मजार आदि शामिल हैं।

Also Read