Prayagraj News : एबीवीपी ने दिया 48 घंटे का अल्टीमेटम, IPS प्रवेश परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी का आरोप 

UPT | मांगों से संबंधित ज्ञापन देते एबीवीपी के सदस्य छात्र।

Jul 18, 2024 18:29

इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा नियमों में चुपचाप बदलाव करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद यानि अभाविप इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई यह मांग करती है कि IPS प्रवेश...

Short Highlights
  • IPS प्रवेश परीक्षा परिणामों को पुनः नियमानुसार जारी किया जाए।
  • परिणामों में यह पाया गया कि ईयर गैप के लिए कटौती नहीं की गई है।
Prayagraj News : इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश परीक्षा नियमों में चुपचाप बदलाव करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद यानि अभाविप इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई यह मांग करती है कि IPS प्रवेश परीक्षा परिणामों को पुनः नियमानुसार जारी किया जाए। इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए IPS प्रवेश परीक्षा परिणामों में छात्रों द्वारा यह पाया गया कि ईयर गैप के लिए कटौती नहीं की गई है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए IPS ब्रोशर में 11 बिंदु थे, जिनसे ईयर गैप के लिए नंबर कटने का प्रावधान था।

दबाव में बदले गए नियम
प्रवेश परीक्षा परिणाम को जारी करने के बाद जब अभाविप कार्यकर्ताओं एवं अन्य छात्र संगठनों द्वारा आवाज़ उठाई गई तो चुपचाप 15 जुलाई को देर रात ब्रोशर में बदलाव कर इस प्रावधान को हटा दिया गया। छात्रों का यह भी कहना है कि यह नियम कुछ छात्रों के दबाव में बदले गए हैं। अभाविप प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी किए जाने के पश्चात इस प्रकार के बदलाव को बिल्कुल स्वीकार नहीं करेगी। CUET के रजिस्ट्रेशन हेतु भी 20 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई है। अभाविप इस तिथि को भी कम-से-कम दो सप्ताह आगे बढ़ाने की मांग करती है।

नियम बदलना दुर्भाग्यपूर्ण
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई के अध्यक्ष आलोक त्रिपाठी ने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा प्रवेश परीक्षा के नियमों को परिणाम आने के बाद मनमाने ढंग से बदलना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। यह इविवि में व्याप्त प्रशासनिक अराजकता को दर्शाता है। अभाविप इविवि के इस रवैए को कदापि स्वीकार नहीं करेगी। अभाविप विश्वविद्यालय प्रशासन को 48 घण्टे का समय देती है कि इस प्रकरण में त्वरित निर्णय लेते हुए IPS परीक्षा परिणामों को पुनः पूर्व निर्धारित नियमों द्वारा जारी किया जाए।

CUET के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग 
अभाविप इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई के उपाध्यक्ष अखिलेश कुशवाहा ने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा CUET की रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 जुलाई रखी है। अभी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी नहीं किए गए हैं। साथ ही आज ही काफी विद्यार्थियों ने CUET परीक्षा को पुनः दिया है। अतः निर्धारित तिथि के चलते काफी छात्र रजिस्ट्रेशन करने से वंचित रह जाएंगे। इसलिए अभाविप रजिस्ट्रेशन तिथि को कम से कम दो सप्ताह बढ़ाने की मांग करती है।

Also Read