Prayagraj News : वोट डालकर निशान दिखाओ और फ्री में खाओ रसमलाई

UPT | वोट देने वालों को मुफ्त में 'रसमलाई' परोसी जा रही

May 25, 2024 17:50

प्रयागराज में लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए शहर के व्यवसायियों ने अनोखा रास्ता निकाला है। सिविल लाइंस इलाके में एक मिठाई की दुकान पर वोट देने वालों को मुफ्त में 'रसमलाई' परोसी जा रही है। दुकान है हीरा ...

Prayagraj News : लोगों को वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, सिविल लाइंस इलाके में एक मिठाई की दुकान वोट देने वालों को मुफ्त में 'रसमलाई' परोस रही है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में सिविल लाइन्स क्षेत्र में एक मिठाई की दुकान मतदान करने वालों को मुफ्त में 'रसमलाई' परोस रही है। इसी का एक वीडियो सामने आया है। मुफ्त में 'रसमलाई' खिलाने का मकसद है लोगों को मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना।

वोट डालकर आने वालों का मुंह मीठा कराया 
संगम नगरी में हीरा हलवाई की दुकान में वोट देकर आने वालों का मुंह मीठा कराया जा रहा है वो भी रसमलाई से। यह दुकान थॉर्नहिल रोड, धोबी घाट के पास स्थित है। इस दुकान की लोकप्रियता यही है कि इससे कुछ दूर बने चौराहा को 'हीरा हलवाई चौराहा' के नाम से जाना जाता है। 
  लोगों को जागरूक करने का तरीका
हीरा हलवाई के संचालक रोहित केसरवानी बताते हैं कि जो मतदान करने के बाद आएगा उसे हम फ्री में रस मलाई परोस रहे हैं। बस शर्त इतनी ही है कि उंगली में वोट वाली स्याही लगी होनी चाहिए। रोहित केसरवानी कहते हैं कि हमारा योगदान यही है जो लोग आएंगे वोटिंग की स्याही दिखाएंगे उनको रसमलाई फ्री में खिलाएंगे। लोगों को जागरूक करने का बहुत एक अच्छा तरीका है कि बच्चों लोग जाएं और वोट दें और मुंह मीठा करें। यहां सुबह सुबह 6 बजे से ही लाइन लगी हुई है।  

फ्री की रसमलाई खाने पर हाथ में लगी मोहर
खास बात यह है कि वोट डालकर रसमलाई फ्री में खाने वालों के हाथ में दुकान का कर्मचारी मोहर लगा रहा है। इस बारे में दुकान के मालिक का कहना है कि मोहर इसलिए लगाई जा रही है ये इलाहाबाद है यहां डबल मारने वाले बहुत ज्यादा है। सीधी बात यह है कि कोई डबल ना लेने पाए इसलिए मोहर लगा रहे हैं। ये सबका उत्साह वर्धन कर रहे हैं कि वोटिंग करें इसीलिए लाइन लगी है। 

यूपी में 14 सीटों पर हो रहा छठे चरण का मतदान
लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान शनिवार को उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर हो रहा है, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी समेत कई हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों की किस्मत तय होगी। लोकसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार गुरुवार 23 मई को शाम 6 बजे खत्म हो गया।
इस चरण में उत्तर प्रदेश की जिन लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, वे हैं सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही।

मैदान में हैं 889 उम्मीदवार 
कुल 889 उम्मीदवार मैदान में हैं। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की आठ सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, जम्मू-कश्मीर की एक सीट, झारखंड की चार, दिल्ली की सभी सात सीटें, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटें शामिल हैं।  उत्तर प्रदेश में देश की सबसे अधिक लोकसभा सीटें-80 हैं।

Also Read