सपा नेता इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : यूपी सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में सजा बढ़ाए जाने को लेकर दाखिल की अपील

UPT | Allahabad High Court

Sep 18, 2024 19:53

इस मामले में इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान पर कानपुर की डिफेंस कॉलोनी में नजीर फातिमा के घर में आगजनी करने का आरोप है। कानपुर की स्पेशल एमपी-एमएलए कोर्ट ने इस वर्ष 7 जून को उन्हें और उनके चार अन्य सहयोगियों को दोषी ठहराया था...

Prayagraj News : कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। महिला के घर में आग लगाने के मामले में उन्हें ट्रायल कोर्ट से सात साल की सजा मिली थी, जिस पर यूपी सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपील दायर की है। इस अपील में इरफान सोलंकी की सजा को बढ़ाकर उम्रकैद में बदलने की मांग की गई है। इस कारण इरफान की याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई नहीं हो सकी।

उपचुनाव की उम्मीदें भी कमजोर 
यूपी सरकार की इस नई अपील ने इरफान सोलंकी की स्थिति को और जटिल कर दिया है। उनकी सजा बढ़ने की संभावना के साथ ही, सात साल की सजा पर रोक की अपील टलने से सीसामऊ सीट पर प्रस्तावित उपचुनाव की उम्मीदें भी कमजोर हो गई हैं। सजा के कारण इरफान की विधानसभा सदस्यता रद्द हो चुकी है, और निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव कराने की सिफारिश की है।


24 सितंबर को सुनवाई होगी
इरफान सोलंकी की सजा को उम्रकैद में बदलने की मांग पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में 24 सितंबर को सुनवाई होगी, जो जस्टिस राजीव गुप्ता और जस्टिस सुरेंद्र सिंह की बेंच द्वारा की जाएगी। यूपी सरकार की अपील के कारण इरफान और अन्य की याचिका पर सुनवाई अब एक साथ होगी। इस समय इरफान सोलंकी यूपी की महाराजगंज जेल में बंद हैं।

यदि हाईकोर्ट से उन्हें राहत मिलती है और सजा पर रोक लग जाती है, तो उनकी विधानसभा की सदस्यता बहाल हो जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप इस सीट पर उपचुनाव नहीं होगा और इरफान सोलंकी विधायक बने रहेंगे। इरफान के भाई रिजवान सोलंकी ने भी इस मामले में हाईकोर्ट में याचिका दायर की है, जिसमें समान मांगें की गई हैं।

आगजनी करने का आरोप 
इस मामले में इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान पर कानपुर की डिफेंस कॉलोनी में नजीर फातिमा के घर में आगजनी करने का आरोप है। कानपुर की स्पेशल एमपी-एमएलए कोर्ट ने इस वर्ष 7 जून को उन्हें और उनके चार अन्य सहयोगियों को दोषी ठहराया था।

Also Read