इलाहाबाद विश्वविद्यालय से काम की खबर : सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से होगी स्नातक प्रवेश परीक्षा

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Feb 29, 2024 17:21

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में सत्र 2024-25 के लिए भी स्नातक प्रवेश सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (cuet) के माध्यम से किए जाएंगे। सीयूईटी के लिए आवेदन के शुरू होते ही इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अपनी स्थिति…

Prayagraj News (Sachin Prajapati) : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में सत्र 2024-25 के लिए भी स्नातक प्रवेश सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (cuet) के माध्यम से किए जाएंगे। सीयूईटी के लिए आवेदन शुरू होते ही इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में सीयूईटी के माध्यम से स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में तकरीबन 18 हजार सीटों पर दाखिले करने की     तैयारी हैं।

कार्यपरिषद की बैठक के बाद निर्णय
इस बार इलाहाबाद विश्वविद्यालय के स्नातक का सत्र पिछड़ने के कारण बीते दिनों कार्यपरिषद की बैठक में चर्चा हुई थी कि स्नातक प्रवेश पिछले वर्षों की तरह सीयूईटी के माध्यम से लिए जाएं या विश्वविद्यालय अपने स्तर से प्रवेश परीक्षा आयोजित करे। विश्वविद्यालय जब अपने स्तर से प्रवेश परीक्षा कराता था, तब स्नातक प्रवेश की प्रक्रिया समय से पूरी हो जाती थी, लेकिन जब से सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश लिए जाने लगे तो विलंब के कारण सत्र पिछड़ने लगा।

सीयूईटी के लिए 27 फरवरी से शुरू हुए आवेदन 
सीयूईटी के लिए आवेदन शुरू होने पर विश्वविद्यालय ने अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन की अंतिम तिथि 26 मार्च और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 28 मार्च तक है। जबकि प्रवेश परीक्षा 15 से 31 मई के बीच होना प्रस्तावित है। सीयूईटी के लिए आवेदन शुरू होने के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी असमंजस में थे कि आवेदन करें या नहीं।

इन पाठ्यक्रमों में होंगे प्रवेश 
बीए, बीएएलएलबी, बीकाम, बीएफए, बीपीए, बीएससी जीव विज्ञान, बीएससी गणित, पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड पर्यावरण अध्ययन एवं आपदा प्रबंधन, बीएससी- एमएससी परिवार एवं समुदाय विज्ञान, पांच वर्षीय बीबीए-एमबीए, पांच वर्षीय बीसीए-एमसीए डाटा साइंस, बीए फैशन डिजाइन, बीए मीडिया अध्ययन, बीसीए, बीवोक खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी, बीवोक मीडिया प्रोडक्शन और बीवोक साफ्टवेयर डेवलपमेंट अलग से प्रवेश परीक्षा कराता है, तो उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा और दो बार आवेदन शुल्क जमा करना होगा। वहीं इस मामले में इलाहबाद विश्वविद्यालय की पीआरओ प्रो. जया कपूर के मुताबिक, विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश सीयूईटी के माध्यम से ही होंगी, ये तय हो गया है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों को सीयूईटी के लिए आवेदन करना अनिवार्य है।

Also Read