प्रयागराज का बमरौली एयरपोर्ट : यूपी का सबसे पुराना हवाई अड्डा, जहां से उड़ा था पहला यात्री विमान

UPT | प्रयागराज का बमरौली एयरपोर्ट

Oct 07, 2024 18:50

प्रयागराज स्थित बमरौली एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के सबसे पुराने हवाई अड्डों में से एक है। इस एयरपोर्ट से देश का पहला यात्री विमान 18 फरवरी 1911 को उड़ान भर चुका है, जब हेनरी पिक्वेट ने 6,500 डाक प्रयागराज भेजा था...

Prayagraj News : भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल 137 हवाई अड्डा है, जिसमें 103 घरेलू और 24 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और 10 सीमा शुल्क हवाई अड्डे शामिल हैं। देश के सबसे पुराने एयरपोर्ट की बात करें तो इसमें जुहू एयरोड्रोम का नाम सामने आता है। वहीं देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां 9 एयरपोर्ट संचालित हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि यूपी का सबसे पुराना एयरपोर्ट कौन सा है?

अमेठी हत्याकांड : सरकार ने पीड़ित परिवार को दिया मुआवजा, 38 लाख रुपये सहित ये मिली सहायता

बमरौली एयरपोर्ट यूपी का सबसे पुराना एयरपोर्ट
प्रयागराज स्थित बमरौली एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के सबसे पुराने हवाई अड्डों में से एक है। इस एयरपोर्ट से देश का पहला यात्री विमान 18 फरवरी 1911 को उड़ान भर चुका है, जब हेनरी पिक्वेट ने 6,500 डाक प्रयागराज भेजा था।  विमान ने प्रयागराज की एक पोलो फील्ड से नैनी के लिए 6 मील की उड़ान भरा था।


महाकुंभ से पहले अंतरराष्ट्रीय मान्यता की तैयारी
प्रयागराज महाकुंभ 2025 से पहले बमरौली एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में तब्दील करने की योजना बनाई जा रही है। यह एयरपोर्ट 1924 में बनाया गया था और 1931 में इसका निर्माण पूरा हुआ। 1932 में यहां से पहली विदेशी उड़ान लंदन के लिए शुरू हुई थी।

वर्तमान सुविधाएं और भविष्य की योजनाएं
बमरौली एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का निर्माण दिसंबर 2018 में किया गया था, जिसमें 164 करोड़ रुपये का खर्च आया। वर्तमान में यह एयरपोर्ट 12 शहरों के लिए उड़ान सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें दिल्ली, मुंबई, और बेंगलुरु शामिल हैं। महाकुंभ के दौरान इसे चेन्नई, अहमदाबाद, और जयपुर जैसे शहरों से जोड़ने की भी योजना है। यहां का रनवे 8400 फीट लंबा है, जो बढ़ती यातायात की मांग को पूरा करने में सक्षम है।

Meerut News : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! मेरठ बेगमपुल से दिल्ली के लिए मार्च में चलेगी नमो भारत ट्रेन 

Also Read