UPSC CAPF 2024 DAF : यूपीएससी ने जारी किया सीएपीएफ सहायक कमांडेंट परीक्षा का आवेदन फॉर्म, ऐसे भरें डीएएफ

UPT | UPSC CAPF 2024 DAF

Oct 07, 2024 15:45

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) जारी कर दिया है। इस प्रक्रिया के तहत UPSC CAPF परीक्षा में सफल...

Prayagraj News : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) जारी कर दिया है। इस प्रक्रिया के तहत UPSC CAPF परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को DAF भरने का अवसर दिया गया है। जो उन्हें परीक्षा के अगले चरणों में सम्मिलित होने की पात्रता प्रदान करेगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट [upsc.gov.in](http://upsc.gov.in) या [upsconline.nic.in](http://upsconline.nic.in) पर जाकर DAF फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन विंडो 18 अक्टूबर 2024 की शाम 6 बजे तक ही खुली रहेगी।


भर्ती अभियान में 506 पदों पर नियुक्ति
UPSC इस भर्ती अभियान के तहत कुल 506 रिक्त पदों को भरने का प्रयास कर रहा है। इसमें सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 186 पद, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 120 पद, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 100 पद, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 58 पद और सशस्त्र सीमा बल (SSB) के 42 पद सम्मिलित हैं।

लिखित परीक्षा का परिणाम जारी
CAPF (सहायक कमांडेंट) परीक्षा का लिखित परिणाम 24 सितंबर को घोषित किया गया था। लिखित परीक्षा में सफल घोषित किए गए उम्मीदवारों को अब भर्ती प्रक्रिया के अगले चरणों में हिस्सा लेना होगा। इसमें शारीरिक मानक परीक्षण (PST), शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET), और चिकित्सा मानक परीक्षण जैसे परीक्षण शामिल हैं। ये परीक्षण उम्मीदवारों की शारीरिक और मानसिक क्षमता की जाँच करने के लिए आयोजित किए जाते हैं और आयोग द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही अंतिम चयन सूची में शामिल किए जाते हैं।

ये भी पढ़े : इलाहाबाद हाईकोर्ट से जगद्गुरु रामभद्राचार्य को मिली राहत

शारीरिक और चिकित्सा परीक्षण की अहमियत
भर्ती प्रक्रिया में शारीरिक परीक्षणों का विशेष महत्त्व है। PST और PET में सफल होने के बाद उम्मीदवारों को चिकित्सा मानक परीक्षण से गुजरना होगा, जो उम्मीदवारों के स्वास्थ्य और कार्यक्षमता की पुष्टि के लिए अनिवार्य है। CAPF के सहायक कमांडेंट बनने के लिए शारीरिक, मानसिक और चिकित्सा मानकों का पालन आवश्यक है ताकि सभी चयनित उम्मीदवार बलों की कड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हों।

ऐसे भरें डीएएफ
  • उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध डीएएफ फॉर्म लिंक पर क्लिक करें। 
  • अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • अपना आवेदन पत्र भरें। 
  • अंत में सबमिट पर क्लिक करें।
  • पुष्टिकरण पृष्ठ को सेव करें। 
  • अभ्यर्थी भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट ले सकते हैं। 

Also Read