महाकुंभ 2025 : संगम नगरी में 4.50 लाख कैंपों को बिजली कनेक्शन, विद्युत विभाग ने शुरू की 380 करोड़ की तैयारी

UPT | महाकुंभ की तैयारी

Sep 08, 2024 02:41

संगम नगरी में 2025 में लगने वाले महाकुंभ मेले को रोशन करने के लिए विद्युत विभाग अपनी तैयारियों में जुट गया है।इस बार विद्युत विभाग का अनुमान है की महाकुंभ में लगभग 4.50 लाख कैंप को बिजली कनेक्शन देना पड़ेगा।

Prayagraj News : संगम नगरी में 2025 में लगने वाले महाकुंभ मेले को रोशन करने के लिए विद्युत विभाग अपनी तैयारियों में जुट गया है। इस बार विद्युत विभाग का अनुमान है कि महाकुंभ में लगभग 4.50 लाख कैंप को बिजली कनेक्शन देना पड़ेगा, जिसके लिए वह अपनी तैयारी में लगा हुआ है। इसके लिए मेला क्षेत्र में 85 बिजलीघर बनाया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक बिजली घर में हाई क्षमता वाले दो-दो ट्रांसफार्मरों की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा 67 हजार पोल के साथ स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी।

मुख्य अभियंता ने दी जानकारी 1अक्टूबर से शुरू होगा कार्य
मुख्य अभियंता विद्युत विभाग ने बताया गया कि एक अक्तूबर से शुरू होने वाले इस कार्य को महाकुंभ से पहले पूरा कर लिया जाएगा। इससे मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ ही साधु संत और संस्थाओं को विद्युत विभाग की तरफ से कनेक्शन से लेकर सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी। इस बार मेले में तकरीबन 40 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसे देखते हुए 4.50 लाख कैंप को बिजली कनेक्शन देने का प्रोजेक्ट बनाया गया है। मेला क्षेत्र में एक अक्तूबर से काम शुरू हो जाएगा।



380.20 करोड़ की लागत से बने दो प्रोजेक्ट
विद्युत विभाग ने कुल 380.20 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया है। इसे दो हिस्सों में बांट दिया गया है। पहला मेला क्षेत्र के लिए कुल 211.20 करोड़ और दूसरा शहर के लिए कुल 179 करोड़ का प्रोजेक्ट शामिल है। मेले क्षेत्र को रोशन करने के प्रोजेक्ट में बिजली घर, स्ट्रीट लाइट, ट्रांसफर, केबल आदि की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही बिजली की अधिक खपत होने पर भी खाका खींचा गया है। प्रति बिजली घर में हाई क्षमता वाले दो ट्रांसफार्मरों की स्थापना होगी। इतना ही नहीं पूरे मेला क्षेत्र में 400 केवी के 170 बस स्टेशन बनाए जाएंगे, यहां से पूरे मेले में बिजली सप्लाई होगी। वहीं, अखाड़ों में दी जाने वाली विद्युत सप्लाई के ट्रांसफार्मर अलग होंगे, प्रति अखाड़े में 250 केवी के एक ट्रांसफार्म की व्यवस्था रहेगी।

Also Read