UP PCS 2024 : इस बार दो दिन हो सकती है प्रारंभिक परीक्षा, 576154 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

UPT | लोक सेवा आयोग प्रयागराज

Sep 16, 2024 13:11

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग इस बार पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा दो दिन करा सकता है। अभ्यर्थियों के हिसाब से परीक्षा केंद्रों की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था न हो पाने के कारण ऐसा किया जा सकता है।

Short Highlights
  • 27 अक्टूबर की परीक्षा के लिए सभी जिलों के डीएम से लोक सेवा आयोग ने मांगी थी संस्तुति 
  • 27 अक्टूबर को जिन विद्यालयों की संस्तुति मिली थी, उनसे 26 अक्टूबर के लिए भी मांगी गई संस्तुति 
Prayagraj News : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग इस बार पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा दो दिन करा सकता है। अभ्यर्थियों के हिसाब से परीक्षा केंद्रों की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था न हो पाने के कारण ऐसा किया जा सकता है। लेकिन लोक सेवा आयोग एक ही दिन में परीक्षा कराने के लिए केंद्रों की व्यवस्था करने में जुटा हुआ है। 2023 में पेपर लीक की घटना के बाद शासन ने केंद्र निर्धारण के नियम काफी सख्त कर दिए हैं। निजी स्कूल कॉलेजों को केंद्र बनाने पर रोक लगा दी गई है। साथ ही शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर अभ्यर्थियों की संख्या पांच लाख से अधिक है तो परीक्षा दो दिन में संपन्न कराई जा सकती है। 

26 और 27 अक्टूबर को हो सकती है पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 
पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए अब पर्याप्त संख्या में केंद्रों की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। ऐसे में परीक्षा 26 एवं 27 अक्तूबर को दो पालियों में सुबह 9.30 से 11.30 और अपराह्न 2.30 से 4.30 बजे तक कराई जा सकती है। आयोग के कैलेंडर में यह परीक्षा 27 अक्तूबर को प्रस्तावित है लेकिन पर्याप्त केंद्रों की कमी के कारण आयोग ने दो दिन परीक्षा कराने का विकल्प भी तैयार कर रखा है। फिलहाल,आयोग को अगर पर्याप्त संख्या में केंद्र नहीं मिले तो ये परीक्षा 26 एवं 27 अक्तूबर को होगी। आयोग का का प्रयास यही है कि परीक्षा एक दिन में ही करा ली जाए।

आयोग ने किया विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से संपर्क 
सूत्रों का कहना है कि आयोग की प्राथमिकता एक ही दिन परीक्षा संपन्न कराने की है। इसके लिए उनकी तरफ से विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और इंजीनियरिंग कॉलेजों से संपर्क किया जा रहा है, ताकि उन्हें केंद्र बनाया जा सके। अगर समयावधि में केंद्रों की व्यवस्था हो जाती है तो परीक्षा एक दिन में करा ली जाएगी नहीं तो लोक सेवा आयोग ने दो दिन में भी परीक्षा कराने का विकल्प भी रखा है।

पीसीएस प्री के लिए 576154 अभ्यर्थियों ने दिए आवेदन 
आयोग के सचिव की ओर से 27 अक्तूबर को परीक्षा कराने के लिए सभी जिलाधिकारियों से परीक्षा केंद्रों की सहमति उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई थी। लेकिन आवेदन करने वाले 576154 अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण अब तक पर्याप्त संख्या में केंद्रों की सहमति नहीं मिल सकी है। सचिव ने सभी जिलों के डीएम को पत्र भेजकर कहा है कि जिन विद्यालयों की सहमति 27 अक्तूबर के लिए उपलब्ध है उन्हीं विद्यालयों की सहमति 26 अक्तूबर के लिए भी अनिवार्य रूप से 18 सितंबर तक उपलब्ध करा दी जाए।

Also Read