महाकुंभ 2025 : योगी सरकार की युद्धस्तर पर तैयारियां, संगम नगरी पहुंचे डिप्टी सीएम ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक में कहा

UPT | स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते डिप्टी सीएम।

Oct 08, 2024 18:46

महाकुंभ 2025 की युद्ध स्तर पर तैयारी में सरकार जुट गई है। यह बात संगम नगरी प्रयागराज पहुंचे यूपी के डिप्टी सीएम ने कही। उन्होंने स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बड़ी बैठक की। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में 100 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल तैयार होगा।

Short Highlights
  • अरेल और झूंसी क्षेत्र में भी 25-25 बेड के दो अस्पताल बनाए जाएंगे, जहां पर प्रशिक्षित डॉक्टरों की टीम तैनात रहेगी
  •  125 से ज्यादा एंबुलेंस के साथ ही वाटर और एयर एंबुलेंस का भी इंतजाम रहेगा
  •  मेला क्षेत्र के सभी सेक्टर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आयुष्मान अरोग्य मन्दिर के नाम से खोले जाएंगे
Prayagraj News : महाकुंभ 2025 को लेकर योगी सरकार युद्ध स्तर पर तैयारी में जुट गई है। मंगलवार को संगम नगरी प्रयागराज पहुंचे यूपी के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने स्वास्थ्य महकमें के अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बड़ी बैठक की। बैठक के दौरान महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर चिकित्सा की सुविधा मिले इसके लिए अधिकारियों को जरूरी तैयारियां पूरी करने का उन्होंने निर्देश दिया।

मेला क्षेत्र में 100 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल बनेगा 
डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि मेला क्षेत्र में हम 100 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल तैयार करेंगे, जहां पर चिकित्सा से जुड़ी सभी सहूलियत और सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इसके अलावा अरेल और झूंसी क्षेत्र में भी 25-25 बेड के दो अस्पताल बनाए जाएंगे। जहां पर प्रशिक्षित डॉक्टरों की टीम तैनात रहेगी, 125 से ज्यादा एंबुलेंस के साथ ही वाटर और एयर एंबुलेंस का भी इंतजाम रहेगा। मेला क्षेत्र के सभी सेक्टर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आयुष्मान अरोग्य मन्दिर के नाम से खोले जाएंगे। प्राइवेट अस्पताल की भी जरुरत पर सेवा ली जाएगी, वहां पर आयुष्मान योजना के तहत् श्रद्धालुओं को सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। 

महाकुंभ 2013 और 2019 में जिन डॉक्टरों की मेले में तैनाती मिली उन सबको भी यहां पर तैनात किया जाएगा
डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि प्रभु श्री राम मंदिर के उद्घाटन के दौरान अस्थाई अस्पताल में जिन डॉक्टरों की तैनाती थी उनको भी यहां पर लाया जाएगा। इसके साथ ही महाकुंभ 2019 और 2013 में जिन डॉक्टरों की मेले में तैनाती रही है उन सब को भी यहां पर तैनात किया जाएगा। ताकि भीड़ को देखते हुए मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरीके की स्वास्थ्य संबंधी असुविधा का सामना न करना पड़े। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि सरकार यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर सजग है। सभी जरूरी तैयारी की जा रही है। देश या फिर दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं को कोई असुविधा किसी तरह की न होने पाए इसको लेकर सरकार के स्तर से अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। 

Also Read