Prayagraj News : अफजाल के बयान से किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर नाराज, अखिलेश से की ये मांग... 

UPT | समर्थकों के साथ किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर डॉ. लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी।

Sep 30, 2024 16:26

गाजीपुर से सपा सांसद अफजाल अंसारी के महाकुंभ और साधु संतों को लेकर दिए गए बयान पर गाजीपुर सदर कोतवाली में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है। लेकिन, साधु संतों का गुस्सा कम होने का नाम नहीं ले...

Short Highlights
  • नारी सशक्तिकरण के लिए भी किन्नर अखाड़ा काम करेगा।
  • सनातन धर्म के खिलाफ बयानबाजी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
Prayagraj News : गाजीपुर से सपा सांसद अफजाल अंसारी के महाकुंभ और साधु संतों को लेकर दिए गए बयान पर गाजीपुर सदर कोतवाली में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है। लेकिन, साधु संतों का गुस्सा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर डॉ. लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने महाकुंभ में गांजे को बूटी और प्रसाद बताने के अफजाल अंसारी के बयान को आपत्तिजनक करार दिया है। उन्होंने कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि यह सनातन धर्म और साधु संतों का अपमान है। उन्होंने कहा कि अफजाल अंसारी ने ओछी राजनीति की है। हम सनातनी अफजाल अंसारी के खिलाफ बहुत कुछ बोल सकते हैं। लेकिन, सनातनी संयमित होते हैं और हमारा धर्म इस तरह का आचरण नहीं सिखाता है कि किसी पर कीचड़ उछाला जाए। 

अखिलेश यादव कार्रवाई की मांग
आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने कहा कि कानून और अदालत अपना काम करेगी। लेकिन, उन्होंने समाजवादी पार्टी के मुखिया पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से अफजाल अंसारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। आचार्य लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने कहा कि अफजाल अंसारी ही नहीं, ऐसे जो भी नेता हैं, चाहे वे किसी पार्टी में क्यों न हों, सनातन धर्म के खिलाफ बयान बाजी करते हैं, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

कुंभ मेला अधिकारी से मुलाकात
किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर डॉ. लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने महाकुंभ के आयोजन को लेकर मेला अधिकारी विजय किरन आनंद से भी मुलाकात कर दिव्य और भव्य के साथ स्वच्छ कुंभ कराए जाने का सुझाव दिया है। उन्होंने महाकुंभ में किन्नर अखाड़े को 2019 के कुंभ की तर्ज पर ही जमीन और सुविधाएं दिए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि किन्नर अखाड़ा जूना अखाड़े के साथ है। जूना अखाड़े के संरक्षक और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि महाराज के मार्गदर्शन में महाकुंभ में किन्नर अखाड़े की देवत्व यात्रा निकाली जाएगी। इसके साथ ही विभिन्न स्नान पर्वों पर किन्नर संत अमृत स्नान भी करेंगे। 

कुंभ में उचित व्यवस्था की मांग
उन्होंने कहा कि 2019 के कुंभ में जिस तरह से किन्नर अखाड़ा लोगों के आकर्षण का केंद्र बना था। उसी तरह से 2025 के महाकुंभ में भी बड़ी संख्या में लोग किन्नर अखाड़े के शिविर में आएंगे। बड़ी संख्या में किन्नर अखाड़े में महिलाएं भी आती हैं। इसलिए महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम और सुरक्षा की भी उचित व्यवस्था की जानी चाहिए। मौजूदा समय में महिलाओं पर कई तरह से हमले हो रहे हैं। ऐसे में किन्नर अखाड़े के लिए महाकुंभ में नारी सशक्तिकरण एक अहम मुद्दा होगा। किन्नर अखाड़ा महिला सशक्तिकरण के लिए भी काम करेगा।

Also Read