Pratapgarh News : डीएम और सीडीओ ने विकास खण्ड बाबा बेलखरनाथधाम एवं कठार गौशाला का किया औचक निरीक्षण

UPT | DM Sanjeev Ranjan

Aug 02, 2024 20:33

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि विभिन्न जांच की पत्रावलियां लंबित है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जांच की जो पत्रावलियां लंबित है उसे सेक्टर में बांटकर...

Pratapgarh news : जिलाधिकारी संजीव रंजन एवं मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा ने संयुक्त रूप से विकास खण्ड बाबा बेलखरनाथधाम एवं कठार गौशाला का औचक निरीक्षण किया। विकास खण्ड बाबा बेलखरनाथधाम में जिलाधिकारी ने ब्लाकों के विभिन्न कक्षो का निरीक्षण किया एवं वहां पर रखी गयी पत्रावलियों के रख-रखाव, साफ-सफाई का अवलोकन किया। खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जो भी पुरानी पत्रावलियां है उनकी साफ-सफाई करके उन्हें सुव्यवस्थित ढंग से रखा जाये।

संचालित योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को दिलाएं
जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि नियमित कार्यालय में बैठे और जनता की समस्या सुने एवं सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाये। मुख्य विकास अधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी से कहा कि अपने स्तर से पंचायत सहायक को निर्देशित करें कि वह पंचायत भवन में समय से बैठे जिससे जनसामान्य की समस्याओं का निराकरण किया जा सके। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी के कक्ष में बैठकर आईजीआरएस, डाक रजिस्टर, उपस्थिति पंजिका आदि का अवलोकन किया एवं विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

55 आवासों का सत्यापन
निरीक्षण के दौरान पाया गया कि विभिन्न जांच की पत्रावलियां लंबित है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जांच की जो पत्रावलियां लंबित है उसे सेक्टर में बांटकर अधिकारियों के माध्यम से जांच कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने विकास खण्ड में मनरेगा कार्यो, नवनिर्मित गौशालाओं, पंचायत भवनों आदि की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के सम्बन्ध में सीडीओ ने जानकारी ली तो बताया गया कि 55 आवासों का सत्यापन करा लिया गया है। सीडीओ ने अन्य योजनाओं के सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारी से जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने इस दौरान जनसुनवाई, सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारी को सन्दर्भित किये गये। शिकायती पत्रों के निराकरण की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने विकास खण्ड में लघु सिंचाई विभाग द्वारा कराये जा रहे वाटर हार्वेस्टिंग के निर्माण कार्य का अवलोकन किया और निर्देशित किया कि निर्माण कार्य को गुणवत्तायुक्त ढंग से किया जाये।
यथाशीघ्र बीमार गोवंश का इलाज कराया जाए
  विकास खण्ड के निरीक्षण के उपरान्त जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने कठार गौशाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि 01 गोवंश बीमार की हालत में पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि यथाशीघ्र बीमार गोवंश का इलाज कराया जाए। गौ आश्रय में लगे केयरटेकर के सम्बन्ध में जानकारी ली तो बताया गया कि 02 केयरटेकर गौशाला में लगाये गये है। गौशाला में खाली पड़ी जमीन जानकारी ली तो खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि गोवंशों हेतु हरे चारे की बुवाई करायी जायेगी। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि विकास खण्ड बाबा बेलखरनाथधाम क्षेत्र के अन्तर्गत गौशालाओं का नियमित निरीक्षण करें एवं वहां पर पायी गयी कमियों को दूर कराएं। छुट्टा पशुओं को गौशालाओं में संरक्षित कराया जाये। गोवंशों हेतु हरे चारे, पानी, भूसा आदि की सम्पूर्ण व्यवस्था करायी जाये, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये। निरीक्षण के दौरान खण्ड विकास अधिकारी बाबा बेलखरनाथधाम राजीव पाण्डेय उपस्थित रहे।

Also Read