सावन का पहला सोमवार : बाबा घुइसरनाथ धाम हुआ शिवमय, कांवड़ियों समेत श्रद्धालुओं ने टेका मत्था

UPT | मंदिर में उमड़े भक्त

Jul 22, 2024 20:52

प्रतापगढ़ में सावन मास के पहले सोमवार को पौराणिक स्थली बाबा घुइसरनाथ धाम में श्रद्धालुओं का जलाभिषेक को लेकर तांता लगा रहा। वहीं...

Pratapgarh news : प्रतापगढ़ में सावन मास के पहले सोमवार को पौराणिक स्थली बाबा घुइसरनाथ धाम में श्रद्धालुओं का जलाभिषेक को लेकर तांता लगा रहा। वहीं सावन मास में शिवभक्तों व कांवडियोँ को सई की जलधारा में भगवान शिव की प्रतिमा को लेकर भी आस्था के उमंग को देखा गया। जिले के अपर पुलिस अधीक्षक, एसडीएम तथा सीओ समेत पुलिस व पीएसी के जवानों ने बाबा धाम में सुरक्षा की कमान संभाली। 

जलाभिषेक के लिए शिवभक्तों में उत्साह
सुबह से ही धाम में स्थानीय तथा दूरदराज से आये श्रद्धालु व कांवड़ समूह द्वारा हर हर महादेव, बोल बम के जयघोष से समूचा परिसर गुंजायमान होता रहा। बड़ी संख्या में कांवड़ियों और श्रद्धालुओं ने मानिकपुर तथा कालाकांकर से पवित्र गंगाजल का कांवड लेकर धाम पहुंचकर बाबा का जलाभिषेक किया। सावन के पहले सोमवार को सुबह से लेकर देर शाम तक जलाभिषेक के लिए शिवभक्तों में उत्साह बना रहा।

बाबा घुइसरनाथ से की सुख समृद्धि की कामना 
प्रशासनिक आकलन के मुताबिक, अलसुबह से दोपहर तक करीब पैतीस से चालीस हजार श्रद्धालुओं ने देवाधिदेव महादेव का दर्शन पूजन किया। यह सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। श्रद्धालुओं ने विल्व पत्र, माला फूल, रोली चंदन व प्रसाद आदि बाबा घुइसरनाथ को अर्पित कर सुख समृद्धि की कामना की। मंदिर परिसर में जगह जगह लोग भगवान शिव की आराधना मे जुटे नजर आये। जलाभिषेक करने को लेकर मंदिर परिसर से लेकर सई नदी घाट तक महिला पुरूष व बच्चों की कतार लगी रही। ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जाप करते श्रद्धालु कतारबद्ध होकर जलाभिषेक के लिए प्रतीक्षारत दिखे। श्रद्धालु लाइन में लगकर गर्भगृह में पहुंचकर बाबा घुइसरनाथ के जयघोष के साथ जलाभिषेक करते दिखे। इधर जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की उमडी भीड़ को व्यवस्थित करने में पुलिस फोर्स को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। दर्शन पूजन के दौरान महिलाओं की सुरक्षा को लेकर महिला पुलिस विंग मुस्तैदी से कार्य करती रही।

पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने किया दौरा
जिले के अपर पुलिस अधीक्षक संजय राय भी धाम पहुंचे और पुलिस व प्रशासनिक प्रबन्धों की जानकारी ली। वहीं एसडीएम शैलेन्द्र वर्मा, सीओ रामसूरत सोनकर, सांगीपुर प्रभारी निरीक्षक मनीष त्रिपाठी, बाबा धाम चौकी इंचार्ज राजेश कुमार शुक्ल, पुलिस फोर्स के साथ सुरक्षा व्यवस्था बनाने में जुटे रहे। धाम में सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं ने सई की जलधारा में विराजे महादेव की प्रतिमा का आकर्षण भी उत्साह में दिखा। बाबा का दर्शन पूजन करने के बाद श्रद्धालु सई तट पर पहुंचे और जलधारा के बीच ध्यान मुद्रा में बैठे भगवान शिव की प्रतिमा का दर्शन कर निहाल हो उठे। श्रद्धालुओं को शिव प्रतिमा के सई छोर पर पुष्प अक्षत व बिल्व पत्र भी नदी की धार में अर्पित करते देखा गया।

सई जलधारा में शिव प्रतिमा को लेकर की सराहना 
प्रतापगढ़ बाबा धाम में अमेठी तथा गौरीगंज, ऊंचाहार व कुण्डा तथा मानिकपुर एवं शहर से भी कांवड़िया श्रद्धालुओं का जत्था डीजे की धुन पर शिवमय भक्ति में रमा दिखा। वहीं कांवडियों का समूह सई जलधारा में भगवान शिव की प्रतिमा के समक्ष भी इकटठा होता दिखा। भक्तों की सई छोर पर प्रतिमा दर्शन के लिए भीड बढती देख वहां पुलिस का घेरा बढ़ा दिया गया। श्रद्धालुओं में सई की जलधारा में पहली बार भगवान शिव की भव्य प्रतिमा स्थापना को लेकर क्षेत्रीय विधायक आराधना मिश्रा मोना व राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी के प्रयासों की मुक्तकंठ से प्रशंसा भी होती देखी सुनी गयी। दूरदराज के शिवभक्त सई की जलधारा में हर की पैड़ी की तरह बाबा धाम में महादेव की प्रतिमा स्थापना कराने की प्रमोद तिवारी व आराधना मिश्रा की सोच को बाबा की नगरी में अदभुत प्रयास के रूप में आंका जाता रहा। शिव प्रतिमा को लेकर धाम के दोनों पैदल सेतु तथा बड़े पुल पर पुलिस की अतिरिक्त व्यवस्था को पल पल की निगरानी में देखा गया।

Also Read