'हमारा आंगन हमारे बच्चे' कार्यक्रम : विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रम, इनको किया गया सम्मानित

UPT | बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

Mar 19, 2024 00:03

उप शिक्षा निदेशक ने कहा कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग और बेसिक शिक्षा परिषद का दायित्व है कि आपसी समन्वय से 3 साल से 6 आयु वर्ग के बच्चों को सक्षम बनाने के लिए कार्य करें।

Pratapgarh News : बेसिक शिक्षा विभाग एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा संयुक्त रूप से 'हमारा आंगन हमारे बच्चे' नामक समारोह में प्री प्राइमरी शिक्षण से संबंधित नोडल संकुल शिक्षक, नोडल शिक्षक आंगनबाड़ी कार्यकत्री और मेधावी विद्यार्थी सम्मानित किए गए। कार्यक्रम का उद्घाटन उप शिक्षा निदेशक एवं प्राचार्य डायट अशोक यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी ज्योति शाक्य तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

समारोह में जनपद के सभी 18 विकास खंड व नगर जोन के आंगनबाड़ी केंद्रों से अच्छा प्रदर्शन करने वाले नैट परिणाम, निपुण विद्यालय के आधार पर दो-दो आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सुपरवाइजर तथा परिषदीय विद्यालयों के नोडल शिक्षक संकुल व मेधावी विद्यार्थियों को प्राचार्य डायट और बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया।

निपुण जनपद बनाने का लिया संकल्प
उप शिक्षा निदेशक ने कहा कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग और बेसिक शिक्षा परिषद का दायित्व है कि आपसी समन्वय से 3 साल से 6 आयु वर्ग के बच्चों को सक्षम बनाने के लिए कार्य करें। बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने कहा कि प्रत्येक शिक्षक और कार्यकत्री को अपने मनोभावों को समृद्ध करना पड़ेगा, जिससे बच्चों का उनसे जुड़ाव हो, जिससे सीखने की स्वाभाविक प्रक्रिया बच्चों में प्रारंभ हो जाए। इस दौरान जनपद प्रतापगढ़ को मार्च 2025 तक निपुण जनपद बनाने का सभी को संकल्प दिलाया।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया तथा शिक्षकों द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 में बाल वाटिका प्री प्राइमरी के स्वरूप का विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया गया। इस दौरान समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, डायट प्रवक्ता जिला समन्वयक प्रशिक्षण योगेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। 

Also Read