Pratapgarh News : डीएम ने जनसुनवाई के दौरान दूर-दराज से आए शिकायतकर्ताओं की सुनी समस्याएं

UPT |  जिलाधिकारी संजीव रंजन

Sep 06, 2024 21:50

जिलाधिकारी संजीव रंजन ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई के दौरान दूर-दराज से आये हुये फरियादियों की शिकायतों को गम्भीरतापूर्वक सुनकर...

Pratapgarh News : जिलाधिकारी संजीव रंजन ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई के दौरान दूर-दराज से आये हुये फरियादियों की शिकायतों को गम्भीरतापूर्वक सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध तरीके से निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान शिकायतकर्ता गंगाराम निवासी जगतपुर थाना फतनपुर ने शिकायत किया कि प्रार्थी भूमिधरी भूमि में कन्हैयालाल अवैध रूप से हस्तक्षेप कर रहे हैं, भूमि में कांटा रखकर व खूटा गाड़कर अवरोध और जोतने से मना कर रहे है। इस प्रकरण पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी रानीगंज व एसओ फतनपुर को निर्देशित किया कि उभयपक्षों से वार्ता कर समाधान करायें तथा नायब तहसीलदार को मौके पर भेजकर आवश्यक कार्यवाही करें।



शिकायतकर्ता महेश प्रताप सिंह निवासी ग्राम करमाही ने शिकायत किया कि गाटा संख्या-154 बंजर भूमि मे से एक नाली काफी समय पूर्व से कायम है। जिसे गांव के तेज बहादुर सिंह व आदर्श सिंह, अखण्ड प्रताप सिंह जबरन बिना किसी हक व अधिकार के बंजर भूमि पर कब्जा कर लिये तथा उसमें स्थित नाली को भी भाठ दिये है। जिससे प्रार्थी तथा अगल बगल के घरों में बरसाती पानी घुस जा रहा है। जिससे गृहस्थी के सामान भीग कर नष्ट व बर्बाद हो रहे हैं, इस प्रकरण पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी पट्टी व एसओ कन्धई को निर्देशित किया है कि राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर जांच करायें तथा शिकायत का समाधान कराये।

शांति व्यवस्था बनाये रखे एवं अवैध कब्जा न हो
इसी प्रकार शिकायतकर्ता राम मिलन निवासी ग्राम दलापुर धीमी ने शिकायत किया कि प्रार्थी गाटा संख्या 216 रकबा 0.052 हेक्टेयर व गाटा संख्या 217 रकबा 0.049 हेक्टेयर का भूमिधर है, प्रार्थी के गांव के बद्री प्रसाद भूमि पर जबरन कब्जा किये है, प्रार्थी अपनी भूमिधरी भूमि की कई बार पैमाइश कराया परन्तु विपक्षी बद्री प्रसाद प्रार्थी की भूमिधरी भूमि नहीं छोड़ रहे हैं, विपक्षी का परिवार बड़ा होने व धनबल में अधिक होने के कारण अमादा फौजदारी उतारू हो जाते हैं, इस प्रकरण पर जिलाधिकारी ने एसओ हथिगंवा को निर्देशित किया है कि शांति व्यवस्था बनाये रखे एवं अवैध कब्जा न हो सुनिश्चित करें।

शिकायतों का निस्तारण यथाशीघ्र किया जाये
इसी प्रकार जनसुनवाई के दौरान जिलाधिकारी ने अन्य प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों का निस्तारण यथाशीघ्र किया जाये। जनसुनवाई के दौरान प्राप्त राजस्व शिकायतों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर जाकर निष्पक्ष जांच कर, शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें। जिससे शिकायतकर्ता को इधर-उधर भटकना न पड़े। 

Also Read