Pratapgarh News : डीएम की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न, जानें क्या दिए निर्देश

UPT | डीएम की अध्यक्षता में बैठक

Aug 25, 2024 16:19

​​​​​​शहरों में स्थानीय लोगों द्वारा सड़कों के किनारे जो बालू, मोरंग, गिट्टी के माध्यम से अतिक्रमण किये हुए हैं उनको नोटिस दिया जाए, यदि नहीं हटाते हैं तो जेसीबी के माध्यम से अतिक्रमण को हटायें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया...

Pratapgarh News : जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित एवं कम करने के लिये सड़क सुरक्षा नियमों का सभी से कड़ाई से अनुपालन करायें एवं लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करें। ई-रिक्शा स्टैण्ड के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका को निर्देशित किया कि जो भी ई-रिक्शा स्टैण्ड के लिए स्थल का चयन किया गया था, वहां पर प्लान तैयार कराकर कार्यवाही की जाए।



सड़कों पर जो झाड़ियां उगी है उसे साफ कराया जाये
​​​​​​शहरों में स्थानीय लोगों द्वारा सड़कों के किनारे जो बालू, मोरंग, गिट्टी के माध्यम से अतिक्रमण किये हुए हैं उनको नोटिस दिया जाए, यदि नहीं हटाते हैं तो जेसीबी के माध्यम से अतिक्रमण को हटायें। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल जमाव वाले स्थलों पर वाहनों को कदापि न जाने दिया जाये, बरसात के उपरान्त सड़कों पर जो झाड़ियां उगी है उसे साफ कराया जाये। उन्होंने कहा कि आने जाने वाले मार्गों पर जहां भी ब्लैक स्पाट है उन्हें चिन्हित कर लिया जाये, जिससे आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

हेलमेट लगाने के सम्बन्ध में जागरूक करें
उन्होंने एआरटीओ व स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि को निर्देशित किया गया कि गुड्स सेमीरिटन के तहत सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को अस्पताल में पहुंचाने वाले लोगों को सड़क सुरक्षा की बैठक में सम्मानित किया जाये। उन्होंने कहा कि जनसामान्य को हेलमेट लगाने के सम्बन्ध में जागरूक करें और इसका शत् प्रतिशत अनुपालन करायें। जिलाधिकारी ने परिवहन एवं पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शराब पीकर वाहन चलाने व तेज रफ्तार तथा बिना हेलमेट, बिना सीटबेल्ट व ओवर लोडिंग के वाहन चलाने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाये।

दुर्घटनाओं से बचाव के लिए सड़कों पर पेन्ट की पट्टियॉ करायी जाये
सड़क सुरक्षा के प्रति जनजागरूकता अभियान चलाया जाए, जिससे लोग जागरूक हो सके और दुर्घटनाएं न हो। सड़कों पर दुर्घटनाओं से बचाव हेतु पेन्ट की पट्टियॉ करायी जाये जिससे सड़कों पर दुर्घटना से बचा जा सके। बैठक में प्रान्तीय खण्ड के अधिशाषी अभियन्ता ओ0पी0 चौरसिया, एआरटीओ बी0के0 सिंह, ट्रांसपोर्ट यूनियन के अध्यक्ष विजय सिंह सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी/सदस्य उपस्थित रहे। 

Also Read