डीएलएड परीक्षा 8 से 14 अगस्त तक : नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष निर्देश जारी

UPT | डीएलएड परीक्षा

Aug 03, 2024 01:33

प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि ये परीक्षाएं 8 से 14 अगस्त के बीच आयोजित की जाएंगी। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 8 से 10 अगस्त तक...

Short Highlights
  • डीएलएड की सेमेस्टर परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है
  • ये परीक्षाएं 8 से 14 अगस्त के बीच आयोजित की जाएंगी
  • नकलविहीन परीक्षा कराने के विशेष निर्देश जारी किए हैं
Prayagraj News : उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) की सेमेस्टर परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि ये परीक्षाएं 8 से 14 अगस्त के बीच आयोजित की जाएंगी। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 8 से 10 अगस्त तक, जबकि तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 12 से 14 अगस्त तक होंगी। यह परीक्षा कार्यक्रम राज्य के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों और जिला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) को भेज दिया गया है।

विशेष निर्देश जारी
परीक्षाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, अधिकारियों ने नकलविहीन परीक्षा कराने के विशेष निर्देश जारी किए हैं। चतुर्वेदी ने बताया कि इस संबंध में पहले ही एक शासनादेश जारी किया जा चुका है और परीक्षा आयोजन के संबंध में अतिरिक्त निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे। यह कदम डीएलएड परीक्षाओं की विश्वसनीयता और गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए उठाया गया है।

विभिन्न पालियों में आयोजित होगी परीक्षा
परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, दोनों सेमेस्टरों की परीक्षाएं विभिन्न पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहले दिन दो पालियां होंगी - सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 1:30 से 3:30 बजे तक। दूसरे और तीसरे दिन तीन-तीन पालियां होंगी, जिनमें परीक्षा का समय एक-एक घंटे का होगा। यह व्यवस्था छात्रों को पर्याप्त समय देने और परीक्षा केंद्रों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए की गई है। इस तरह के विस्तृत कार्यक्रम से परीक्षा प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने में मदद मिलेगी।

Also Read