Maha Kumbh 2025 : महाकुंभ भीड़ नियंत्रण के लिए अधिकारियों ने किया मंथन, यातायात प्रबंधन के लिए रोडमैप तैयार

UPT | महा कुंभ में भीड़ प्रबंधन को लेकर बात करते अधिकारीगण

Aug 11, 2024 13:23

2025 के महाकुंभ मेले में करोड़ों श्रद्धालु प्रयागराज के संगम में स्नान और दर्शन के लिए पहुंचेंगे। भीड़ को संभालने के लिए पुलिस और मेला अधिकारियों ने विस्तृत योजना बनाई...

Short Highlights

श्रदालुओं की भीड़ संभालने के इंतजाम को लेकर पुलिस और मेला अधिकारियों ने बैठक की गई।

भीड़ प्रबंधन के लिए कमिशनरेट की पुलिस बाहर से ट्रेनिंग भी ले रही है।

भीड़ को नियंत्रित करने के साथ ही यातायात की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण में बैठक हुई।

Prayagraj News : 2025 के महाकुंभ मेले में करोड़ों श्रद्धालु प्रयागराज के संगम में स्नान और दर्शन के लिए पहुंचेंगे। भीड़ को संभालने के लिए पुलिस और मेला अधिकारियों ने विस्तृत योजना बनाई है। सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन के लिए कमिशनरेट की पुलिस अतिरिक्त ट्रेनिंग भी ले रही है। यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। इस बैठक में सुरक्षा, यातायात प्रबंधन, पुलिस व्यवस्था और लॉजिस्टिक जरूरतों के बारे में प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए गए।
संगम में इंट्री पॉइंट और एग्जिट पॉइंट पर हुई चर्चा कुंभ मेले के कार्यों और भीड़ प्रबंधन की योजना को समझने के लिए आज मंडलायुक्त विजय विश्वस पंत, डीएम मेला विजय किरण आनंद, प्रयागराज के कमिश्नर तरुण गाबा, डीसीपी सिटी दीपक भूकर और डीसीपी गंगा नगर अभिषेक भारती ने दारागंज, अलोपी मंदिर, अक्षयवट और बांघ समेत कई प्रमुख स्थलों का दौरा किया। उन्होंने संगम में एंट्री और एग्जिट पॉइंट्स पर श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर, परेड ग्राउंड में पार्किंग व्यवस्था पर डीसीपी सिटी दीपक भूकर ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए, जिन पर अधिकारियों ने सहमति जताते हुए उन्हें लागू करने की बात की।   श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के संगम में डुबकी लगा सकेंगे निरीक्षण के बाद सभी अफसरों ने एडीजी के कैम्प कार्यालय में मीटिंग की। जिसमें मैप के जरिए प्रमुख स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से संगम तक आने व जाने के मार्ग की समीक्षा की गई और सारे इंतजामो को एक-एक करके समझा गया। इस मौके पर सीपी तरुण गाबा ने कहा की श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के संगम में डुबकी लगा सकें। ये छोटे से लेकर बड़े अफसर तक सोचेंगे तभी हम सफल हो पाएंगे। बैठक के बाद एसएसपी कुंभ मेला कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया।   हर विभाग के अधिकारी रहें मौजूद समीक्षा बैठक और स्थल भ्रमण में अपर पुलिस महानिदेशक (जोन प्रयागराज) भानु भास्कर, अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात और सड़क सुरक्षा), पुलिस आयुक्त तरुण गाबा, पुलिस महानिरीक्षक (प्रेरणा क्षेत्र प्रयागराज), अपर पुलिस आयुक्त, पुलिस उपमहानिरीक्षक (रेलवे), मेलाधिकारी विजय किरन आनंद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (मेला), और पुलिस उपायुक्त (नगर, यमुनानगर, गंगानगर, यातायात) सहित अन्य पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए।

Also Read