167 मकानों पर चलेगा बुलडोजर : तीसरी रेल लाइन बिछाने के लिए रेलवे की कार्रवाई, प्रशासन ने दिए कड़े निर्देश

UPT | Pandit Deen Dayal Upadhyay Junction

Sep 28, 2024 15:35

इन मकानों के मालिकों को पहले ही मुआवजे की राशि दे दी गई है, लेकिन फिर भी वे मकान खाली नहीं कर रहे हैं। रेलवे ने इस समस्या के समाधान के लिए अब बुलडोजर चलाने की योजना बना ली है...

Short Highlights
  • मेजा और करछना के बीच बन रही तीसरी लाइन
  • 167 मकानों पर होगी बुलडोजर की कार्रवाई
  • लोगों को दिया जा चुका है मुआवजा 
Prayagraj News : प्रयागराज से पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच प्रस्तावित तीसरी रेलवे लाइन के मार्ग में मेजा और करछना तहसील के 167 मकान आ रहे हैं। इन मकानों के मालिकों को पहले ही मुआवजे की राशि दे दी गई है, लेकिन फिर भी वे मकान खाली नहीं कर रहे हैं। रेलवे ने इस समस्या के समाधान के लिए अब बुलडोजर चलाने की योजना बना ली है। उत्तर मध्य रेलवे ने 21 सितंबर को सभी कब्जाधारियों को अंतिम नोटिस जारी किया था और उनसे बातचीत करके जमीन खाली करने के लिए कहा गया था, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

तीसरी लाइन का काम पूरा
दरअसल, तीसरी लाइन का निर्माण कार्य प्रयागराज जंक्शन से करछना के बीच पूरा किया जा चुका है, लेकिन भूमि पर काम पिछले कई महीनों से रुका हुआ है। इस कार्य के लिए वर्ष 2024-25 के रेल बजट में धनराशि भी आवंटित की गई है। महाकुंभ के कार्यों को तेजी से पूरा करने की तैयारी में, रेलवे ने इस मुद्दे पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया है और जिला प्रशासन को पत्र भेजकर अनुमति मांगी है।



मुआवजा मिलने के बाद भी नहीं खाली कर रहे मकान
उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ, डॉ. अमित मालवीय ने बताया कि मेजा-करछना क्षेत्र में तीसरी लाइन के निर्माण के लिए लोगों को मुआवजा दिया जा चुका है। अब रेलवे को जमीन अधिग्रहित करने की प्रक्रिया पूरी करनी है। हालांकि, मकान खाली करने के निर्देश के बावजूद लोग वहां से नहीं हटे हैं, जिससे अब बुलडोजर चलाने का कदम उठाया जाएगा।

महाकुंभ से पहले कार्य पूरा करने का लक्ष्य
इस कार्रवाई के तहत 167 मकानों को ध्वस्त करके रेलवे का कार्य आरंभ किया जाएगा। कुंभ मेला से पहले कार्य को पूरा करने की दिशा में प्रशासन ने तेजी से कदम उठाने शुरू कर दिए हैं और रेलवे भी अब कार्रवाई के लिए तैयार है। लोगों को चेतावनी दी जा रही है कि यदि मकान नहीं खाली किए गए तो बुलडोजर का प्रयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- स्वास्थ्य विभाग बनाम झोलाछाप : टीम की वीडियोग्राफी कर व्हाट्सऐप पर फैलाई जा रही थी सूचना, दो गिरफ्तार

Also Read