महाकुंभ 2025 की तैयारियां : प्रयागराज में विशाल आयोजन के लिए 4000 से अधिक गाइड होंगे प्रशिक्षित

UPT | महाकुंभ के लिए गाइड की ट्रेनिंग लेते लोग।

Aug 13, 2024 16:56

पर्यटन विभाग भी इस मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए मेला गाइड की नियुक्ति करने में लगा हुआ है।महाकुंभ के लिए चार हजार गाइडों की नियुक्ति की जाएगी।

Prayagraj News : प्रयागराज में 2025 में होने वाले विश्व के सबसे बड़े धार्मिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महाकुंभ की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। इस ऐतिहासिक आयोजन को सफल बनाने के लिए मेला प्राधिकरण और जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। इसके साथ ही,पर्यटन विभाग भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 4000 से अधिक गाइड की नियुक्ति की योजना बना रहा है। गाइडों की ट्रेनिंग का काम भी शुरू हो चुका है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि महाकुंभ में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को उच्च गुणवत्ता की सेवा प्रदान की जा सके।

महाकुंभ के लिए 4000 गाइड की नियुक्ति
पर्यटन विभाग इस बार महाकुंभ की तैयारी के लिए पहले से ही सक्रिय है। महाकुंभ में लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा और मार्गदर्शन के लिए 4000 गाइड नियुक्त किए जाएंगे। इन गाइडों की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा चुके हैं, और जो आवेदन प्राप्त हुए हैं, उनकी ट्रेनिंग भी शुरू कर दी गई है। श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बड़े पैमाने पर टेंट सिटी, होम स्टे, और होटल्स जैसी सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है और गाइडों को इन सुविधाओं के बारे में विधिवत जानकारी दी जा रही है।

गाइड ट्रेनिंग के मानक और प्रक्रिया 
गाइड की ट्रेनिंग के लिए पर्यटन विभाग ने कुछ मानक तय किए हैं। ट्रेनिंग के लिए उम्मीदवार की उम्र सीमा 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होनी अनिवार्य है। गाइडों की ट्रेनिंग 5 दिनों तक चलेगी, जिसमें उन्हें महाकुंभ के आयोजन, श्रद्धालुओं के मार्गदर्शन, और आपातकालीन स्थितियों से निपटने के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, बोट मैन, टैक्सी ड्राइवर और अन्य स्टेकहोल्डर्स को एक दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, गाइडों को सरकार की ओर से तय मानदेय भी दिया जाएगा। इस बड़े पैमाने पर किए जा रहे प्रयासों का उद्देश्य महाकुंभ मेले को सफल और व्यवस्थित बनाना है, ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इस व्यापक तैयारी से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि महाकुंभ 2025 एक यादगार और प्रभावशाली आयोजन हो, जिसमें हर श्रद्धालु को उत्तम सेवा और मार्गदर्शन प्राप्त हो। 

Also Read