इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : ज्ञानवापी के व्यासजी तहखाने में पूजा-अर्चना जारी रहेगी

UPT | ब्रेकिंग न्यूज

Feb 28, 2024 16:16

ज्ञानवापी के व्यासजी तहखाने में पूजा-अर्चना जारी रहेगी। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूजा रोकने संबंधित मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर दी है।

Prayagraj News : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सोमवार को बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने पूजा रोकने संबंधित मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर दी। अदालत ने कहा कि ज्ञानवापी के व्यास जी तहखाने में पूजा-अर्चना जारी रहेगी। इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति रोहित रंजन अग्रवाल अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की तरफ से दाखिल प्रथम अपीलों पर सुनवाई की। 

अंजुमन इंतजामिया की अपील खारिज 
हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने फैसले के बाद बताया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अंजुमन इंतजामिया की अपील को खारिज कर दिया। ज्ञानवापी के तल गृह में काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास को पूजा का अधिकार सौंपने के वाराणसी जिला कोर्ट से पारित 17 और 31 जनवरी के आदेश को चुनौती दी गई थी। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि ज्ञानवापी परिसर के व्यास तहखाने में पूजा जारी रहेगी। कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली प्रथम अपीलों को रद्द कर दिया है।
 
कोर्ट में क्या हुआ
इससे पहले कोर्ट ने दोनों पक्षों की लंबी बहस के बाद फैसला सुरक्षित कर लिया था। मुस्लिम पक्ष अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने व्यास जी तहखाने में पूजा अर्चना की इजाजत दिए जाने के जिला जज वाराणसी के फैसले को चुनौती दी थी। अंजुमन इंतजामिया की ओर से सीनियर एडवोकेट सैयद फरमान अहमद नकवी और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अधिवक्ता पुनीत गुप्ता ने पक्ष रखा था। हिंदू पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट सी एस वैद्यनाथन व विष्णु शंकर जैन ने बहस की थी। काशी विश्वनाथ ट्रस्ट की ओर से अधिवक्ता विनीत संकल्प ने पूजा का अधिकार जारी रखने की मांग की थी। 

Also Read