प्रयागराज से बड़ी खबर : यूपी बोर्ड की कापियां नहीं जांचेंगे टीचर, रिजल्ट में देरी, जानिये कारण... 

UPT | यूपी बोर्ड

Mar 23, 2024 13:58

शिक्षक संघ के लोगों ने अपनी मांगों को लेकर राजकीय इंटर कॉलेज में शिक्षक संगठनों की बैठक की। इसमें निर्णय लिया गया कि जब तक शासन मांगें नहीं मानता, तब तक मूल्यांकन का बहिष्कार...

Prayagraj News : शिक्षक संघ के लोगों ने अपनी मांगों को लेकर राजकीय इंटर कॉलेज में शिक्षक संगठनों की बैठक की। इसमें निर्णय लिया गया कि जब तक शासन मांगें नहीं मानता, तब तक मूल्यांकन का बहिष्कार जारी रहेगा। आश्रित परिवार के लिए शिक्षक संगठनों की तरफ से कई मांगें की गई हैं। इसमें दो करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक सहायता, मृतक शिक्षक की पत्नी को पेंशन के रूप में शिक्षक की शेष सेवा का पूरा वेतन दिया जाना चाहिए। शिक्षक संघ का कहना है कि मृतक शिक्षक के परिवार की सहायता के लिए की गई मांगों पर निर्धारित समय में शासन की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। सरकार की यह उदासीनता दुर्भाग्यपूर्ण है।

बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का बहिष्कार
शिक्षक संघ का कहना है कि उनकी मांगों में उत्तर पुस्तिकाओं को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के कार्य से शिक्षकों को मुक्त करने की मांग शामिल थी। 17 मार्च की रात वाराणसी से मुजफ्फरनगर कॉपियां ले जा रहे शिक्षक की उसी के साथ सुरक्षा में लगे सिपाही ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद प्रदेशभर में शिक्षकों ने 18 मार्च को मूल्यांकन का बहिष्कार किया था। आश्रित परिवार की मदद के लिए मांगों के साथ मूल्यांकन फिर से शुरू हो गया था। सरकार को मांगें मानने के लिए शुक्रवार तक का समय दिया गया था। समय सीमा बीत जाने के बाद भी शासन की तरफ से कोई जवाब नहीं आने पर मूल्यांकन के बहिष्कार का फैसला लिया गया है।

अब तक हो चुका है 72.35 प्रतिशत कॉपियों का मूल्यांकन 
प्रदेशभर में हाईस्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का 72.35 प्रतिशत मूल्यांकन पूरा हो चुका है। कुल 259 मूल्यांकन केंद्रों पर अब तक 2,17,05,770 कॉपियां जांची जा चुकी हैं। प्रदेश में कुल 3.01 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन किया जाना है।

Also Read