कई जिलों में न्यायिक अधिकारियों के स्थानांतरण : नए कार्यभार और जिम्मेदारियों के साथ अधिसूचना जारी

UPT | इलाहाबाद हाईकोर्ट

Sep 03, 2024 01:16

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कई न्यायिक अधिकारियों के स्थानांतरण और नए कार्यभार की घोषणा की है, जिसमें जिला जज और अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश स्तर के लगभग 45 न्यायिक अधिकारियों को एक जिले से दूसरे जिले में स्थानांतरित किया गया है।

Prayagraj News: इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा कई न्यायिक अधिकारियों के स्थानांतरण और नए कार्यभार की घोषणा की गई है, जिसमें जिला जज और अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश स्तर के लगभग 45 न्यायिक अधिकारियों को एक जिले से दूसरे जिले में स्थानांतरित किया गया है। इसके अतिरिक्त, कुछ अधिकारियों के कार्यक्षेत्रों में उसी जिले के भीतर बदलाव किए गए हैं।

स्थानांतरण की अधिसूचना इलाहाबाद हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल राजू भारती द्वारा जारी की गई
इस स्थानांतरण की अधिसूचना इलाहाबाद हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल राजू भारती द्वारा जारी की गई है। इसके अंतर्गत, जिला एवं सत्र न्यायाधीश कुशीनगर अशोक कुमार सिंह को स्पेशल ड्यूटी के तहत अमेठी स्थानांतरित किया गया है, जबकि जिला एवं सत्र न्यायाधीश गाजीपुर संजय कुमार को औरैया भेजा गया है। मिर्जापुर फैमिली कोर्ट के प्रिंसिपल जज राजेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव को अयोध्या, हरदोई फैमिली कोर्ट के प्रिंसिपल जज अजय कुमार श्रीवास्तव को लखनऊ, और बुलंदशहर के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश हरिकेश कुमार को महिलाओं के विरुद्ध अपराध के मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बुलंदशहर नियुक्त किया गया है।

अन्य महत्वपूर्ण स्थानांतरण 
इस अधिसूचना के अनुसार, हरदोई के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश मो. नसीम को बुलंदशहर, आजमगढ़ के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय श्रीवास्तव को विशेष न्यायाधीश आजमगढ़, और आजमगढ़ के विशेष न्यायाधीश शैलेंद्र निगम को विशेष न्यायाधीश रमाबाई नगर के पद पर स्थानांतरित किया गया है। इसी प्रकार, रमाबाई नगर के विशेष न्यायाधीश अमित मालवीय को अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमाबाई के रूप में नियुक्त किया गया है।

नई नियुक्तियों की विस्तृत सूची 
आधिकारिक अधिसूचना में यह भी बताया गया है कि पारुल श्रीवास्तव, जो पहले आजमगढ़ में अतिरिक्त प्रधान न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थीं, उन्हें अब रमाबाई नगर में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। इसके अलावा, मिर्जापुर के विशेष न्यायाधीश चंद्रगुप्त यादव को मिर्जापुर में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश और मुरादाबाद में विशेष न्यायाधीश अंजन को मुरादाबाद में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित किया गया है। इस स्थानांतरण की प्रक्रिया के तहत, मुरादाबाद के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश संदीप गुप्ता को भी मुरादाबाद में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है।

महत्वपूर्ण बदलाव और नई जिम्मेदारियां
अन्य महत्वपूर्ण स्थानांतरणों में, संजय मिश्रा को विशेष न्यायाधीश एससी/एसटी महराजगंज बनाया गया है, जबकि साकिर हुसैन को विशेष न्यायाधीश महाराजगंज से अमरोहा स्थानांतरित किया गया है। हेमलता त्यागी को विशेष न्यायाधीश से अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अमरोहा और रेशमा चौधरी को विशेष न्यायाधीश मुरादाबाद के पद पर स्थानांतरित किया गया है।

इस व्यापक स्थानांतरण प्रक्रिया में बरेली, गाजीपुर, गाजियाबाद, भदोही, उन्नाव, और अन्य जिलों के न्यायिक अधिकारियों के कार्यक्षेत्रों में भी बदलाव किए गए हैं। इससे न्यायिक प्रक्रिया में नए आयाम जुड़ने की उम्मीद है और इससे संबंधित जिलों में न्यायिक प्रशासन में भी नई ऊर्जा का संचार होगा। 

Also Read