त्योहारी सीजन में चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन : दशहरा से छठ तक होगा संचालन, जानें रूट और समय

UPT | Festival Special Trains

Sep 17, 2024 12:22

इन ट्रेनों का संचालन 19 सितंबर से शुरू होगा और ये 30 नवंबर तक चलाई जाएंगी। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन विशेष ट्रेनों को चार प्लेटफार्मों पर रोका जाएगा...

Short Highlights
  • त्योहारी सीजन में स्पेशल ट्रेनों का संचालन होगा
  • 19 सितंबर से 30 नवंबर तक चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेनें
  • सहारनपुर से होकर गुजरेंगी
Saharanpur News : रेलवे ने त्योहारों के मद्देनजर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। ये स्पेशल ट्रेनें जम्मू, बठिंडा, चंडीगढ़, फिरोजपुर, गोरखपुर और वाराणसी के बीच चलेंगी। इन ट्रेनों का संचालन 19 सितंबर से शुरू होगा और ये 30 नवंबर तक चलाई जाएंगी। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन विशेष ट्रेनों को चार प्लेटफार्मों पर रोका जाएगा।

महापर्वों पर होगा स्पेशल ट्रेनों का संचालन
त्योहारों की भीड़ को देखते हुए दशहरा, धनतेरस, दीपावली और छठ जैसे महापर्व के समय, विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इस समय ट्रेनों में अत्यधिक भीड़ होती है, जिससे यात्रियों को सीट नहीं मिलती और उन्हें खड़े होकर यात्रा करनी पड़ती है। इस समस्या को हल करने के लिए रेलवे ने इन विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की है।



यात्रियों की भीड़ को देखते हुए लिया गया निर्णय
बता दें कि अक्टूबर में शारदीय नवरात्र भी शुरू होंगे, जो यात्रियों की संख्या में इजाफा करेंगे। इस अवधि में ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है और कई बार भीड़ इतनी अधिक हो जाती है कि यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने में कठिनाई होती है। इन समस्याओं के समाधान के लिए रेलवे ने पहले से ही विशेष ट्रेनों की घोषणा की है।

सहारनपुर से होकर गुजरेंगी स्पेशल ट्रेनें
विशेष ट्रेनों की सूची में श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-वाराणसी, वाराणसी-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा, चंडीगढ़-गोरखपुर, फिरोजपुर-पटना और वाराणसी-चंडीगढ़ जैसी ट्रेनें शामिल हैं। ये ट्रेनें सहारनपुर से होकर गुजरेंगी। पंजाब-हरियाणा की ओर से आने वाली ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर पांच और छह पर रोका जाएगा, जबकि दिल्ली-मुरादाबाद की ओर से आने वाली ट्रेनों का ठहराव प्लेटफार्म नंबर तीन और चार पर होगा। प्लेटफार्म एक और दो पर ट्रेनें रुककर वापस लौट सकती हैं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली को मिला नया सीएम : आतिशी होंगी अगली मुख्यमंत्री, विधायकों की बैठक में प्रस्ताव स्वीकार

Also Read