उपद्रवियों के निशाने पर बलिया पैसेंजर : ट्रैक पर रखी गिट्टियां और इंजन पर किया पथराव, तीन को आरपीएफ ने किया गिरफ्तार

UPT | Symbolic Image

Sep 13, 2024 11:37

कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस में विस्फोट करने की साजिश के बाद एक और गंभीर घटना का खुलासा हुआ है। गाजीपुर सिटी और गाजीपुर घाट स्टेशन के बीच रेलवे लाइन पर तीन मीटर तक...

Varanasi News : कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस में विस्फोट करने की साजिश के बाद एक और गंभीर घटना का खुलासा हुआ है। गाजीपुर सिटी और गाजीपुर घाट स्टेशन के बीच रेलवे लाइन पर तीन मीटर तक गिट्टियां रखे जाने और प्रयागराज-बलिया पैसेंजर ट्रेन के इंजन पर पथराव करने का मामला सामने आया। इस मामले में बुधवार की रात को तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जिन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

जानिए कब हुई घटना
गाजीपुर सिटी और गाजीपुर घाट स्टेशन के बीच ओवरब्रिज के नीचे रेलवे पटरी पर लगभग तीन मीटर तक गिट्टियां रखी गई थीं। 9.15 बजे रात को जब प्रयागराज-बलिया पैसेंजर ट्रेन इन गिट्टियों के ऊपर से गुजरी, तो लोको पायलट ने गिट्टियों को देखा। इसके साथ ही कुछ लोगों ने ट्रेन के इंजन पर पत्थर फेंके। घाट स्टेशन पर पहुंचने पर लोको पायलट ने इस घटना की जानकारी मेमो के माध्यम से दी। इसके बाद स्टेशन मास्टर पवन कुमार ने आरपीएफ गाजीपुर सिटी थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई।

तीन आरोपियों को आरपीएफ ने किया गिरफ्तार
आरपीएफ ने जनपद पुलिस को घटना की जानकारी दी और पुलिस ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार राय के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई और कार्रवाई शुरू की गई। बुधवार की रात सूचना मिली कि तीन लड़के नियमित रूप से रात 9 बजे के आसपास घटनास्थल के पास आते हैं और नशा करते हैं। टीम ने तत्काल रेलवे ओवरब्रिज के पास पहुंचकर तीनों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों की पहचान शहर कोतवाली क्षेत्र के चक फैज छतरी निवासी दानिश अंसारी (18), सोनू कुमार (20) और आकाश कुमार (22) के रूप में हुई। बृहस्पतिवार को उन्हें रेलवे मजिस्ट्रेट वाराणसी के समक्ष पेश किया गया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक ने बताया
आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक के अनुसार पूछताछ में आरोपियों ने स्वीकार किया कि वे कुछ दिनों से रात 9 बजे के आसपास रेलवे पटरी किनारे नशा करते थे। उन्होंने बताया कि गांजे के नशे के कारण और मजे के लिए पटरी पर गिट्टियां रख दी थीं और ट्रेन आने पर इंजन पर पत्थर फेंक दिया था।

ट्रैक की सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देश दिए
घटना की जानकारी मिलने के बाद जनपद पुलिस भी सक्रिय हो गई। एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार और सीओ सुधाकर पांडेय ने बुधवार रात को सिटी रेलवे स्टेशन स्थित आरपीएफ पोस्ट पर बैठक की और रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नियमित रूप से रेलवे ट्रैक की पेट्रोलिंग करने और यदि कहीं कुछ संदिग्ध वस्तु मिले, तो तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया। बैठक के बाद आरपीएफ के जवानों ने सिटी रेलवे स्टेशन से घाट तक रेलवे ट्रैक की पेट्रोलिंग की और रेलवे ट्रैक के किनारे रहने वालों का सत्यापन कर सूची तैयार करने को कहा।

Also Read