चंदौली में मनाई गई डॉ. राम मनोहर लोहिया की 97वीं पुण्यतिथि : युवा छात्र नागरिक मोर्चा ने आयोजित किया कार्यक्रम

UPT | युवा छात्र नागरिक मोर्चा ने लोहिया जी की पुण्यतिथि मनाई

Oct 13, 2024 17:06

युवा छात्र नागरिक मोर्चा के तत्वावधान में जीटी रोड स्थित ई-रिक्शा तांगा स्टैंड पर समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया की 97वीं पुण्यतिथि मनाई गई। समारोह में विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया...

Chandauli News : चंदौली में युवा छात्र नागरिक मोर्चा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में रविवार को प्रसिद्ध समाजवादी नेता और स्वतंत्रता सेनानी डॉ. राम मनोहर लोहिया की 97वीं पुण्यतिथि मनाई गई। जीटी रोड स्थित ई-रिक्शा तांगा स्टैंड पर आयोजित इस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया और डॉ. लोहिया के जीवन एवं योगदान पर प्रकाश डाला।

डॉ. लोहिया के राजनीतिक योगदान पर हुई चर्चा
वक्ताओं ने डॉ. लोहिया के बहुआयामी व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए उनके राजनीतिक कार्यों का विशेष उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि डॉ. लोहिया ने कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी, मजदूर सोशलिस्ट पार्टी, प्रजा सोशलिस्ट पार्टी और संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी जैसे कई महत्वपूर्ण दलों का नेतृत्व किया। 1967 में उनके प्रयासों के फलस्वरूप देश के नौ राज्यों में गैर-कांग्रेसी सरकारें बनीं, जो उनकी राजनीतिक दूरदर्शिता का प्रमाण है।

समाज के वंचित वर्गों के लिए निरंतर संघर्ष किया
कार्यक्रम में वक्ताओं ने डॉ. लोहिया के समाज सुधार कार्यों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि डॉ. लोहिया ने पिछड़े वर्गों, दलितों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के अधिकारों के लिए निरंतर संघर्ष किया। उनके प्रयासों से इन वर्गों में जागरूकता आई और उन्हें अपने अधिकारों की पहचान हुई। वक्ताओं ने यह भी कहा कि डॉ. लोहिया के विचारों और कार्यों का प्रभाव आज भी समाज पर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

समारोह में उपस्थित गणमान्य व्यक्ति 
इस अवसर पर कई प्रमुख व्यक्तित्व उपस्थित थे, जिनमें प्रोफेसर शिवराम सिंह चौहान, एडवोकेट महेंद्र प्रसाद यादव, शमीम अहमद मिल्की, इंद्रजीत शर्मा, बैजनाथ यादव, वंशलोचन सिंह, हरबंस सिंह, कयामुद्दीन अंसारी, अयूब खान गुड्डू, सुदामा यादव, सुशील यादव, स्वामी भजनानंद, दाताराम बिंद, श्रीमती गार्गी सिंह पटेल, आरती यादव, अंजू चौहान, सियाराम तिवारी, अशफाक अहमद, दिलीप राम, बाबूलाल यादव, अनिल यादव, कादिर अली, राम उग्र यादव और तारीफ अली शामिल थे। इन सभी ने डॉ. लोहिया के विचारों और उनके द्वारा किए गए कार्यों पर अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम का संचालन मेवा लाल गुप्ता ने किया, जिन्होंने सभी वक्ताओं और उपस्थित लोगों को डॉ. लोहिया के सिद्धांतों को अपने जीवन में उतारने का आह्वान किया। समारोह के अंत में सभी ने डॉ. लोहिया को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

Also Read