Varanasi News : उद्योगपति रतन टाटा को गंगा आरती में दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि, दो मिनट का मौन रखा गया

UPT | गंगा आरती में दी गई श्रद्धांजलि

Oct 10, 2024 23:40

उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार देर रात मुंबई के क्रेंडी हॉस्पिटल में इलाज के दौरान निधन होने के कारण पूरा देश शोक में डूब गया। रतन टाटा को लोग अपने तरीके से श्रद्धांजलि दें रहे हैं। इसी के तहत वाराणसी में विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में श्रद्धांजलि दी गई। जहां पर सैकड़ों लोगों ने दो मिनट का मौन धरना कर श्रद्धांजलि दी।

Varanasi News : देश के प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार देर रात मुंबई के क्रेंडी हॉस्पिटल में इलाज के दौरान निधन हो गया, जिससे पूरा देश शोक में डूब गया। रतन टाटा की विदाई ने न केवल औद्योगिक क्षेत्र बल्कि आम जनता को भी गहरे दुख में डाल दिया है। उनके योगदान और सेवा को याद करते हुए, वाराणसी में विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती के दौरान उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई।

51 दीपों से विनम्र श्रद्धांजलि 
वाराणसी के दो प्रमुख घाटों, दशाश्वमेध घाट और अस्सी घाट पर दैनिक गंगा आरती में रतन टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। अस्सी घाट पर जय मां गंगा सेवा समिति और ब्राम्हम राष्ट्र एकम द्वारा विशेष श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें 51 दीप जलाकर रतन टाटा की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। घाट पर मौजूद ब्राह्मणों ने शांति मंत्र का जाप किया और वहां उपस्थित सैकड़ों श्रद्धालुओं ने दो मिनट का मौन रखकर उनके प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट की। इस श्रद्धांजलि सभा में लोगों की आंखें नम हो गईं और घाट पर उपस्थित हर व्यक्ति के दिल में रतन टाटा के प्रति गहरी श्रद्धा देखने को मिली।



ब्राह्मणों ने किया शांति मंत्र का जाप
समिति के सदस्य यश चतुर्वेदी ने रतन टाटा के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने गरीबों और समाज के पिछड़े वर्गों के लिए कई कल्याणकारी कार्य किए। यश चतुर्वेदी ने कहा, "रतन टाटा जैसे महान व्यक्ति के निधन से देश को भारी क्षति हुई है। आज हम सभी ने मां गंगा से उनके आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और दो मिनट का मौन रखा।" इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न कोनों से आए पर्यटक भी शामिल हुए, जिन्होंने रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी।

दो मिनट का मौन रखा गया
दूसरी ओर, दशाश्वमेध घाट पर भी गंगा सेवा निधि द्वारा रतन टाटा के सम्मान में गंगा आरती में विशेष श्रद्धांजलि दी गई। गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने बताया कि रतन टाटा को मां गंगा के भक्तों और विदेशी पर्यटकों ने दो मिनट का मौन रखकर याद किया। उन्होंने आगे बताया कि वर्ष 2019 में देव दीपावली के पावन अवसर पर रतन टाटा को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था, लेकिन स्वास्थ्य कारणों की वजह से वे उस समय कार्यक्रम में नहीं आ सके थे। आज गंगा सेवा निधि ने उन्हें एक बार फिर से याद किया और उनके निस्वार्थ योगदान को सलाम किया। इस दौरान गंगा सेवा निधि के कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी, सचिव हनुमान यादव और बड़ी संख्या में श्रद्धालु एवं पर्यटक उपस्थित रहे।

Also Read