बालिका दिवस पर विशेष कन्या पूजन समारोह :  डीएम ने लड़कियों के स्वास्थ्य और शिक्षा पर दिया जोर, ऐसे हुई कार्यक्रम की शुरुआत

UPT | कन्या पूजन करती हुई डीएम

Oct 11, 2024 19:18

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस और शारदीय नवरात्र के अवसर पर जिलाधिकारी आर्यका अखौरी  और मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य की उपस्थिति में मिशन शक्ति फेज 5 के तहत राइफल क्लब परिसर, गाज़ीपुर में विधि-विधान के साथ विशेष कन्या पूजन एवं प्रसाद ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन...

Ghazipur News : अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस और शारदीय नवरात्र के अवसर पर जिलाधिकारी आर्यका अखौरी  और मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य की उपस्थिति में मिशन शक्ति फेज 5 के तहत राइफल क्लब परिसर, गाज़ीपुर में विधि-विधान के साथ विशेष कन्या पूजन एवं प्रसाद ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत जिलाधिकारी की माता और मौसी के साथ मुख्य विकास अधिकारी द्वारा 51 बालिकाओं की पूजा करके की गई। इसके बाद बालिकाओं को फल, फूल, चुनरी, लेखन सामग्री, पौष्टिक आहार और अन्य उपहार दिए गए।

यह भी पढ़ें- Lucknow News : अखिलेश यादव ने कर दिया जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, देखती रह गई पुलिस

'बालिकाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा के महत्व को समझें'
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर समाज में महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने तथा उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर बल दिया। उन्होंने जनपदवासियों से अनुरोध किया कि वे बालिकाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा के महत्व को समझें। उन्होंने बताया कि आज बालिकाएं समाज के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। अगर उन्हें उचित अवसर मिले, तो वे समाज के कल्याण में भी मुख्य भूमिका निभा सकती हैं।



ये सभी रहे मौजूद
विशेष कन्या पूजन एवं प्रसाद ग्रहण कार्यक्रम के दौरान विधि-विधान के साथ कन्याओं को कुमकुम और अक्षत का टीका करके चुनरी ओढ़ाई गई। पूर्ण विधि-विधान के साथ पूजन-अर्चन किया गया। इसके बाद प्रत्येक कन्याओं को प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार सोनी, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामनगीना यादव, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला कल्याण विभाग के स्टाफ, और आंगनबाड़ी परियोजना के स्टाफ भी उपस्थित रहे।

Also Read