Varanasi News : बरेका में 75 फीट ऊंचे रावण का दहन, दो घंटे तक चला रंगारंग रूपक कार्यक्रम

UPT | रावण दहन

Oct 12, 2024 23:12

वाराणसी के बरेका के केंद्रीय खेल मैदान में दशहरा पर्व पर पूर्वांचल का सबसे बड़ा पुतला दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें हजारों लोग उपस्थित हुए...

Varanasi News : वाराणसी के बरेका के केंद्रीय खेल मैदान में दशहरा पर्व पर पूर्वांचल का सबसे बड़ा पुतला दहन कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें हजारों लोग उपस्थित हुए। विजयदशमी पर होने वाले रावण दहन के पहले दो घंटे एक रूपक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें भगवान राम के वन गमन से लेकर रावण वध तक की कथा गीतों के माध्यम से प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बरेका के जीएम ने भाग लिया, जिन्होंने श्रीराम चंद्र, लक्ष्मण और सीता माता को आरती उतारी।

भव्य आतिशबाजी भी की गई
बनारस रेलवे कारखाना की विजयादशमी समिति द्वारा 1964 से रामलीला का आयोजन किया गया, जिसमें 75 फीट ऊंचा दस सिर वाला रावण, 65 फीट का कुंभकर्ण और 60 फीट का मेघनाथ का पुतला दहन किया गया। निदेशक एसडी सिंह ने बताया कि रावण दहन से पूर्व ढाई घंटे का राम वन गमन से लेकर रावण वध तक मोनो एक्टिंग पर आधारित रूपक का प्रदर्शन किया गया। इसके बाद भव्य आतिशबाजी भी की गई।



पूर्वांचल का सबसे बड़ा रावण दहन
इस कार्यक्रम की शुरुआत नवरात्र के पहले दिन से होती है, जिसमें प्रारंभ में रंगशाला में संगीतमय राम कथा का आयोजन किया गया था। उन्होंने आगे बताया कि पूर्वांचल का सबसे बड़ा रावण दहन बरेका में होता है, जिसमें बरेका के कर्मचारियों के 76 बच्चे भाग लेते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से सिविल पुलिस, एंबुलेंस और स्काउट गाइड के बच्चे भी मौजूद थे।

Also Read