Chandauli News : 1.65 करोड़ की लागत से होगा कान्हा गौशाला का निर्माण

UPT | गौशाला में मौजूद पशु

Apr 23, 2024 19:03

जनपद की सड़कों पर अब निराश्रित पशुओं को भटकना नहीं पड़ेगा।नगर पंचायत चंदौली में 1.65 करोड़ की लागत से कान्हा गौशाला का निर्माण कराया…

Chandauli News : जनपद की सड़कों पर अब निराश्रित पशुओं को भटकना नहीं पड़ेगा।नगर पंचायत चंदौली में 1.65 करोड़ की लागत से कान्हा गौशाला का निर्माण कराया जाएगा,जो जिले में सबसे ज्यादा क्षमता वाला गौशाला होगा और इसमें 500 पशु रखे जा सकेंगे। इसके लिए पहली किश्त के रूप में 82 लाख रुपये मिल भी चुके हैं। वहीं गौशाला के निर्माण के लिए एक बीघा जमीन भी चिन्हित कर ली गई है, लेकिन निर्माण प्रक्रिया टेंडर होने के बाद भी अभी तक निर्माण प्रक्रिया में उलझी हुई है। अधिकारी की माने तो टेंडर होने के बाद ही निर्माण कार्य आरंभ हो जाना चाहिए, लेकिन चुनाव की घोषणा होन के कारण कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है।

जनपद में 24 गोवंश आश्रय स्थलों में 3081 बेसहारा पशु संरक्षित किए गए हैं। इनमें 17 आश्रय स्थल क्रियाशील हैं। इसमें दो स्थायी व 15 अस्थायी हैं। अक्रियाशील स्थल की संख्या पांच है। दो निजी गोशाला पंजीकृत हैं। विभाग की ओर से सभी गो आश्रय स्थलों में भूसा, चारा आदि की व्यवस्था की गई है, लेकिन पशुओं की संख्या अधिक व जमीन की कमी के कारण उनका समुचित संरक्षण नहीं हो पाता है। ऐसे में शासन ने गोवंश के बेहतर संरक्षण के लिए जनपद में दो कान्हा गौशाला का निर्माण कराए जाने का निर्देश दिया है, ताकि बड़ी संख्या में गोवंश का संरक्षण किया जा सके। साथ ही दस और गोशालाओं का निर्माण कराया जाना है। वहीं कैटिल कैचर की व्यवस्था की जानी है,ताकि बेसहारा पशुओं को पकड़कर आश्रय स्थलों में पहुंचाया जा सके।विभागीय अधिकारियों का कहना होगा निर्माण को एक बीघा जमीन चिन्हित कर लिया गया है। गौशाला के निर्माण के लिए कांशी राम आवास के समीप एक बीघा जमीन का चिन्हांकन नगर प्रशासन की ओर से कर लिया गया, लेकिन टेंडर होने के बाद भी निर्माण की कार्रवाई आगे नहीं बढ़ पा रही है।विगत माह पूर्व अपर मुख्य सचिव ने दिया था निर्देश बीते जुलाई माह में जिले के दौरे पर आए दुग्ध विकास, मत्स्य व पशुधन विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव डा रजनीश दुबे ने निकायों के साथ ही जिले में दस अस्थाई गोशाला व दो कान्हा गौशाला का निर्माण कराने का निर्देश दिया था, ताकि गोवंश का संरक्षण किया जा सके।

कान्हा गाैशाल में पशुओं की रखने की क्षमता है कम
नगर पंचायत की ओर से पुरानी बाजार के पानी टंकी परिसर में पशुओं को रखने के लिए व्यवस्था की गई, लेकिन जगह छोटा हाेने के कारण पशुओं के रखने में भारी परेशानी हो रही है। इससे देखते हुए नगर पंचायत की ओर से 500 पशुओं के रखने के लिए जल्द ही निर्माण कराया जाएगा। विभाग की ओर ट्रेडर की प्रक्रिया जल्द कर इसका निर्माण हो जाए तो सड़कों पर पशु दिखाई नहीं देंगे। इस समय कुल 106 पशु गौशाला में रखे गए है, लेकिन छोटी जगह होने के कारण कर्मचारी के साथ पशुओंं को भी परेशानी हो रही है।
नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि कान्हा गौशाला के निर्माण के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। धन भी अवमुक्त कर किया गया है, टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण होने के कारण भी निर्माण कार्य आरंभ होने में विलंब हो रहा है।चुनाव बाद निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।
LIVE
Jan 04, 18:57:28 (IST)
ek sal bemisal: discussion with Alok Singh, police commissioner of Gautam Budh Nagar, watch live

Also Read