Ghazipur News : आयुष्मान योजना का लाभ मिलने पर कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल, पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

UPT | आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

Feb 08, 2024 20:00

भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना का फायदा उठाने के लेने के लिए अधिकृत करने से जिले के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल है।

Short Highlights
  • योजना का लाभ मिलने से परिवार को मिलेगी राहत
  • इलाज के लिए पैसा जुटाना ही सबसे बड़ी समस्या
Ghazipur News : भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना का फायदा उठाने के लेने के लिए अधिकृत करने से जिले के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल है। बता दें कि आयुष्मान भारत योजना, भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के लाभार्थी को पांच लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज मिलता है। अभी तक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता इस योजना से वचिंत थे। लेकिन अब इस योजना में इन्हें भी शामिल कर दिया गया है।

आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा योजना का लाभ
पिछले दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करते हुए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी मिलेगा। इसके बाद से ही कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है। क्योंकि उनका जितना मानदेय है उससे उनका परिवार चलाना काफी कष्टकारी होता है। ऐसे में परिवार के किसी सदस्य की बीमारी पर उनका इलाज करना एक बड़ी समस्या के रूप में आ जाती थी। लेकिन अब इस योजना का लाभ मिलने से गाजीपुर में चलने वाले 4127 आंगनबाड़ी केंद्रों के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बेहद ही खुश नजर आ रहे हैं।

हम सभी के लिए बहुत बड़ी बात है : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
सदर ब्लाक के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तारा कुशवाहा ने बताया कि इस योजना का लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत-बहुत धन्यवाद। क्योंकि हमारे जैसे सामान्य लोगों के बारे में उन्होंने सोचा, ये हम सभी के लिए बहुत बड़ी बात है। हम लोगों कि सबसे बड़ी समस्या इलाज के लिए पैसा जुटाना होता है। लेकिन अब इस योजना का लाभ मिलने से हमारे परिवार को काफी राहत मिलेगी।

गीत गाकर प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया, कहा- सरकार की बहुत बड़ी कृपा
पचोखर गांव की रहने वाली राजमती गुप्ता जो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ देने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रणाम करती हूं। क्योंकि उन्होंने इस योजना का लाभ देकर हमारे परिवार के ऊपर एक बहुत बड़ी कृपा की है। हम लोग बहुत परेशान होते थे जब हमारे परिवार में कोई बीमार होता था। क्योंकि जिस हिसाब से मानदेय है उस हिसाब से हम लोगों को परिवार चलाना ही काफी कष्टकारी होता है।

 

Also Read