Ghazipur News : स्वामी सहजानंद पीजी कॉलेज में दस दिवसीय एनसीसी ट्रेनिंग कैंप का उद्घाटन

UPT | एनसीसी कैंप

Sep 11, 2024 17:20

स्वामी सहजानंद पीजी कॉलेज में दस दिवसीय एनसीसी ट्रेनिंग कैम्प -288 का उद्घाटन 92 बटालियन के सीओ कर्नल अनुभव राज के नेतृत्व में किया गया।

Ghazipur News : स्वामी सहजानंद पीजी कॉलेज में 288 नंबर के एनसीसी ट्रेनिंग कैंप का उद्घाटन 92 बटालियन के सीओ कर्नल अनुभव राज के नेतृत्व में किया गया। इस दस दिवसीय कैंप में गाजीपुर के 13 कॉलेजों और मऊ के एक महाविद्यालय के कुल 550 कैडेट्स ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। एनसीसी के बी और सी सर्टिफिकेट की परीक्षाओं के लिए यह कैंप आयोजित किया गया है, जिसमें बी सर्टिफिकेट की परीक्षा के लिए एक और सी सर्टिफिकेट की परीक्षा के लिए दो कैंप अनिवार्य होते हैं।

ब्रिगेडियर कुलबीर सिंह का निरीक्षण
उद्घाटन सत्र में कर्नल अनुभव राज ने बताया कि एनसीसी कैंप एक सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य कैडेट्स के संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास करना है। यह कैम्प कैडेट्स को सैन्य अनुशासन और प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ नेतृत्व और टीम वर्क की भावना भी विकसित करता है। 



विविध प्रशिक्षण गतिविधियाँ
कैंप के दूसरे दिन ग्रुप कमांडर वाराणसी ए, ब्रिगेडियर कुलबीर सिंह ने कैंप का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान, क्वार्टर गार्ड ने गार्ड ऑफ़ ऑनर पेश किया और इसके बाद कैडेट्स ने कैंप लेआउट की ब्रीफिंग दी। ब्रिगेडियर कुलबीर सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि इस कैंप का मुख्य उद्देश्य छात्र सैनिकों में नेतृत्व क्षमता और टीम की भावना को प्रोत्साहित करना है। एनसीसी, जिसे विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन माना जाता है, एक महत्वपूर्ण रक्षा पंक्ति का कार्य करती है।

सैन्य प्रशिक्षण का उद्देश्य
कैंप में कैडेट्स को फील्ड क्राफ्ट, बैटल क्राफ्ट, राइफल ट्रेनिंग, मैप ट्रेनिंग के साथ-साथ ड्रिल प्रतियोगिता, फायरिंग प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वास्थ्य और स्वच्छता पर क्लास, ट्रैफिक नियम, स्वच्छता अभियान और आईसी कैडेट्स के लिए चयन आदि विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

ये सभी रहे उपस्थित
इस दौरान कैंप में कैप्टन आर. पी. यादव, कैंप एडजूटेंट लेफ्टिनेंट प्रो. विलोक सिंह, कैंप ट्रेनिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट राकेश जोसेफ, फर्स्ट ऑफिसर रामनाथ राम, डॉ. प्रदीप कुमार, सिनोद कुमार पीआई स्टाफ, सूबेदार मेजर अशोक कुमार, सूबेदार सुआ राम, सूबेदार मनिंदर बाल नारायण, सूबेदार बहादुर थापा, नायब सूबेदार अब्दुल मटिन, और राहुल संतोष जैसे कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Also Read