गाजीपुर में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल : भारत की सांस्कृतिक विरासत और नैतिक मूल्यों के ध्वजवाहक हैं युवा

UPT | दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में पहुंचे जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा।

Feb 19, 2024 18:48

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में युवा पीढ़ी के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत से अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने कहा है कि कर्म के नियम को भ्रम में नहीं डाला जा सकता है।

Ghazipur News : जनपद के भांवरकोल ब्लॉक के अंतर्गत खरडीहा महाविद्यालय में दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में छात्र- छात्राओं ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा रहे। 

युवाओं के लिए अनेक अवसर उपलब्ध कराए जा रहे
इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में युवा पीढ़ी के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत से अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने कहा है कि कर्म के नियम को भ्रम में नहीं डाला जा सकता है। किसी भी राष्ट्र की प्राण शक्ति का सबसे बड़ा स्रोत उसका युवा वर्ग है। इनकी ऊर्जा से भविष्य के रास्ते निर्मित होते हैं, अगर एक रास्ता बंद होता है तो अनेक रास्ते युवा बना लेते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता, सर्वधर्म, समभाव, भाईचारा और साहस के साथ अपनी क्षमता अपने समर्थ और पुरुषार्थ से नए समाज की संरचना करते हैं। 
मनोज सिन्हा ने कहा कि आज इस महाविद्यालय की उपाधि लेकर कर्म क्षेत्र में प्रवेश करने वाले सभी छात्रों से कहना चाहता हूं कि आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ भारतवर्ष की सांस्कृतिक विरासत और नैतिक मूल्यों के भी आप ध्वजवाहक हैं। 

27 विद्यार्थियों को मिले गोल्ड मेडल
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने कहा कि हम आभारी हैं बृजमंगल राय का जिनमें शिक्षा को स्थापित करने के लिए दूरदर्शिता, क्षमता और दृढ़ता थी। हम उन्हें नमन करते हैं ।
इस अवसर पर महाविद्यालय के कुल 27 छात्र-छात्राओं को उपाधि तथा विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल तथा कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने देकर सम्मानित किया। इस दौरान मानव मूल्य एवं मानवाधिकार पुस्तक का विमोचन भी किया गया।

इससे पहले विद्यालय प्रबंधक शशिकांत राय, प्राचार्य कुंवर भानु प्रताप सिंह आदि के द्वारा अतिथियों को अंगवस्त्र, स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथि प्रेमनारायण सिंह ने भी संबोधित किया। स्वागत उद्बोधन प्राचार्य कुंवर भानु प्रताप सिंह ने दिया। समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। समारोह की अध्यक्षता कुलपति प्रो. वंदना सिंह तथा संचालन प्रो चंद्रकांता राय ने किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री डॉ. संगीता बलवंत, विजय मिश्र उपेन्द्र तिवारी, प्रबंधक शशिकांत राय, ब्लॉक प्रमुख अजिताभ राय, अवधेश राय, आनंद राय मुन्ना, पीयूष राय, विनोद राय, ओमप्रकाश राय, प्रवीण सिंह, दयाशंकर पांडेय, मीडिया प्रभारी शशिकांत शर्मा, श्यामराज तिवारी, शशांक शेखर राय, सतीश राय, अनिल राय, राजेश मिश्रा, विजय शंकर राय, रामनरेश कुशवाहा, शोभनाथ यादव, रविन्द्र राय, जयकृष्ण राय, अभिनव सिंह छोटू, अविनाश सिंह, राघवेन्द्र पांडेय आदि उपस्थित थे।
 

Also Read