Jaunpur News : पुलिस एनकाउंटर में मारे गए मंगेश की मां कोर्ट की शरण में, 11 को होगी सुनवाई...

UPT | अपने वकीलों के साथ कोर्ट परिसर में मंगेश की मां।

Oct 02, 2024 10:59

चर्चित मंगेश यादव एनकाउंटर प्रकरण में अब कानूनी दावपेंच शुरू हो गया है। मंगेश की मां शीला ने जौनपुर न्यायालय की शरण लिया है।मृतक मंगेश की माँ ने पुलिस.....

Jaunpur News : चर्चित मंगेश यादव एनकाउंटर प्रकरण में अब कानूनी दांव पेच शुरू हो गया है। मंगेश की मां शीला ने जौनपुर न्यायालय की शरण ली है। मृतक मंगेश की मां ने पुलिस अधीक्षक सुल्तानपुर, एसटीएफ प्रभारी डीके शाही और अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या व हत्या षड्यंत्र का आरोप लगाते हुए सीजेएम कोर्ट में प्रार्थना पत्र दाखिल किया है।सीजेएम ने वाद दर्ज करते हुए 11 अक्टूबर की तिथि नियत करते हुए थानाध्यक्ष बक्सा से रिपोर्ट तलब की है।

पुलिस पर षडयंत्र और हत्या का आरोप
सुल्तानपुर जिले में स्वर्णकार के शो रूम में करोड़ों की डकैती में शामिल जौनपुर जनपद के थाना बक्सा के गांव अगरौरा निवासी मंगेश यादव का चार सितंबर की रात एसटीएफ व सुल्तानपुर की पुलिस टीम ने एनकाउंटर कर दिया था। जिसको लेकर जातिवाद की राजनीति गर्मा गयी थी। अब मृतक मंगेश की मां शीला देवी ने अधिवक्ता समर बहादुर यादव व ऋषि चंद्र यादव के माध्यम से जौनपुर कोर्ट में पुलिस अधीक्षक सुल्तानपुर, एसटीएफ प्रभारी डीके शाही, कोतवाल सुल्तानपुर, थाना बक्सा पुलिस व अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या व हत्या के षड्यंत्र का आरोप लगाते हुए प्रार्थना पत्र सीजेएम कोर्ट में दाखिल किया है।

पांच सितंबर को मिली एनकाउन्टर की सूचना
प्रार्थना पत्र में मंगेश की मां ने कहा है कि 2 सितंबर 2024 की रात 2:00 बजे उसके दरवाजे पर चार-पांच पुलिसकर्मी आए और उसके लड़के मंगेश यादव को जगाकर ले जाने लगे। पूछने पर बताया कि पूछताछ के लिए ले जा रहे हैं, छोड़ देंगे। पुनः तीन व चार सितंबर को बक्सा पुलिस दो बजे रात में घर पर आकर वीडियो बनाते हुए कहा कि तुम्हारा लड़का दो-तीन माह से घर पर नहीं है। 5 सितंबर को पुलिस आई और बोली कि सुल्तानपुर पोस्टमार्टम हाउस जाकर अपने लड़के मंगेश की लाश लेकर आओ। यह सुनकर गांव के बहुत से लोग आ गए। सुल्तानपुर जाकर मृत शरीर को पोस्टमार्टम हाउस से लाया गया। साथ में पुलिस भी आई। 

गुड वर्क के चक्कर में कर दी हत्या
शीला देवी ने आरोप लगाया कि पुलिस उसके लड़के को घर से ले जाकर गोली मारकर हत्या कर दी। मंगेश की फर्जी मुठभेड़ दिखाकर गुड वर्क दिखाने में पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ प्रभारी आदि ने हत्या की। 100 रुपये फीस जमा करने के 15 दिन बाद भी आज तक लड़के की पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं दी गई। कहा गया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट देने से एसपी ने मना किया है। मामले की मजिस्ट्रियल जांच चल रही है। मंगेश की मां ने कहा कि उसे निष्पक्ष जांच की उम्मीद नहीं है। न तो एनकाउंटर करने वाले अधिकारियों को उनके पद से हटाया गया न निलंबित किया गया। पुलिसकर्मियों द्वारा साक्ष्य व साक्षियों को प्रभावित करने की संभावना बनी हुई है। शीला देवी ने हलफनामा दायर कर एसडीएम सुलतानपुर, मानवाधिकार आयोग, सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, डीजीपी व प्रमुख सचिव को प्रार्थना पत्र दिया है। एसपी व अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की कोर्ट से मांग की गई है।

Also Read