Varanasi News : ईद पर नमामि गंगे ने चौसट्टी घाट पर मुस्लिम युवाओं को स्वच्छता के लिए जागरूक किया 

UPT | गंगा आरती करते नमामि गंगे टीम के सदस्य।

Apr 11, 2024 11:49

विश्व में अलग पहचान रखने वाली धर्म एवं अध्यात्म नगरी काशी में ईद के अवसर पर नमामि गंगे टीम ने चौसट्टी घाट पर गंगा आरती करके मुस्लिम समुदाय के लोगों को गंगा स्वच्छता अभियान से...

Varanasi News : विश्व में अलग पहचान रखने वाली धर्म एवं अध्यात्म नगरी काशी में ईद के अवसर पर नमामि गंगे टीम ने चौसट्टी घाट पर गंगा आरती करके मुस्लिम समुदाय के लोगों को गंगा स्वच्छता अभियान से जोड़ा। गंगा आरती करके गंगा जमुनी तहजीब का संदेश दिया। 

मुस्लिम युवओं को जागरूक किया
गौरतलब है कि गंगा आरती कई मायनों में समूचे विश्व को वसुधैव कुटुंबकम का संदेश देने में सफल रही है। चौसट्टी घाट पर नमामि गंगे टीम ने गंगा तलहटी में पड़ी गंदगी को समेटकर कूड़ेदान तक पहुंचाया। ईद के अवसर पर चौसट्टी घाट पर बड़ी संख्या में गंगा स्नान कर रहे मुस्लिम युवाओं को स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया गया। 

वसुधैव कुटुंबकम का संदेश देती है गंगा 
नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि गंगा से सभी धर्मों के लोग जीवन पाते हैं। गंगा वसुधैव कुटुंबकम का संदेश देती हैं। गंगा तट की स्वच्छता करना प्रत्येक धर्म को मानने वालों का दायित्व है। नवरात्र में मां दुर्गा स्वच्छता की भी सीख देती हैं। राजेश शुक्ला ने बताया कि गंगा-जमुनी तहजीब का अर्थ है एक ऐसी सांस्कृतिक और सामाजिक संरचना, जिसमें विभिन्न धर्मों और संप्रदायों के लोग एक-दूसरे के धर्म का सम्मान करते हैं और एक-दूसरे की खुशियों में शामिल होते हैं। इस आयोजन में घाट पुरोहित सीताराम शुक्ला, शिवेंद्र, आर्यन शुक्ला, नजीब, शहनवाज, मोहम्मद यूनुस आदि शामिल रहे।

Also Read