Varanasi News : काशी विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह में दो बार कटी लाइट, राज्यपाल का माइक भी खराब 

UPT | दीक्षांत समारोह में छात्र को गोल्ड मेडल प्रदान करतीं राज्यपाल।

Sep 25, 2024 16:14

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह का आयोजन बुधवार को किया गया। दीक्षांत समारोह में दो बार लाइट कट गयी। इसके साथ ही राज्यपाल का माइक भी खराब हो गया। इस दौरान कुलपति काफी उदास...

Varanasi News : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह का आयोजन बुधवार को किया गया। दीक्षांत समारोह में दो बार लाइट कट गयी। इसके साथ ही राज्यपाल का माइक भी खराब हो गया। इस दौरान कुलपति काफी उदास नजर आए। 

46वां दीक्षांत समारोह 
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के गांधी अध्ययन सभागार में 46वां दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया था। इसकी अध्यक्षता कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने की। इसमें विशिष्ट अतिथि पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के CMD आरके त्यागी एवं उत्तर प्रदेश कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय शामिल थे। प्रोग्राम के दौरान बिजली जाने से सभागार में सन्नाटा छा गया, लेकिन 30 सेकेंड बाद लाइट आ गई। उस समय राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मंच पर उपस्थित थीं। जैसे ही उन्होंने बुकलेट उठाकर पढ़ना शुरू किया, लाइट फिर से 30 सेकेंड के लिए चली गई। जब उन्होंने दीक्षांत समारोह की घोषणा के लिए माइक उठाया तो वह भी काम नहीं कर रहा था। इसके बावजूद, उन्होंने बिना माइक के ही समारोह के शुरुआत की घोषणा की।

नाराज हो गए कुलपति
माइक न चलने पर यूनिवर्सिटी के कुलपति ने स्टाफ के प्रति नाराजगी दिखाई। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने कहा कि सभी को सेवा का लक्ष्य रखना चाहिए और राज्यपाल हमारे लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने राज्यपाल की इच्छाओं का जिक्र करते हुए कहा कि वह चाहती हैं कि विश्वविद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र बेहतर हों। कुलपति ने बताया कि इस वर्ष विश्वविद्यालय ने 18 छात्रों को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया है, जिनमें से 12 मेडल लड़कियों ने जीते हैं, जो उनकी बढ़ती उपलब्धियों का संकेत है। 90 छात्रों को शोध उपाधि भी दी गई। 

मंत्री ने की दो मानसिकताओं की चर्चा
कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने देश में विकसित हो रही दो मानसिकताओं पर चर्चा की। एक मानसिकता ऐसी है, जिसमें लोग देशभक्ति की भावना को नजरअंदाज करते हैं, जबकि दूसरी मानसिकता अपने जीवन को देश के लिए समर्पित करने की है।

97,350 विद्यार्थियों को उपाधि
दीक्षांत समारोह के दौरान, राज्यपाल ने 97,300 से अधिक उपाधियों और परिणामों का ऑनलाइन अनावरण किया। स्नातक के 78,196 (41,474 छात्र और 36,722 छात्राएं), स्नातकोत्तर के 19,056 (5,577 छात्र और 13,479 छात्राएं) और पीएचडी के 98 (53 छात्र और 45 छात्राएं) छात्रों को उपाधियां प्रदान की गई। इस प्रकार कुल 97,350 में 47,104 छात्र और 50,246 छात्राएं उपाधियों से सम्मानित हुए।

18 मेधावियों को मिलेगा गोल्ड मेडल
इस वर्ष 18 मेधावी विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा। इनमें से 12 मेडल छात्राओं को और 6 मेडल छात्रों को मिलेंगे। खेलकूद की श्रेणी में सौरभ कुमार यादव (किक बॉक्सिंग) और आकांक्षा वर्मा (कराटे) को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा। कुलपति ने बताया कि इस बार भी छात्राओं की संख्या और प्रदर्शन छात्रों से बेहतर है, जो यह दर्शाता है कि लड़कियां लगातार प्रगति कर रहीं हैं।

Also Read